हेयर ट्रांसप्‍लांट कराने से पहले न करें ये काम, हो सकता है नुकसान

punjabkesari.in Sunday, Sep 24, 2017 - 06:02 PM (IST)

आजकल बढ़ते पोल्यूशन के कारण लोगों में हेयर फॉल की समस्यां आम देखने को मिलती है। इस मार्डेन टाइम में लोग बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए हेयर ट्रांसप्‍लांट करवाते है। हेयर ट्रांसप्लांट करवाना आसान तो हो गया है लेकिन इससे पहले सावधानियां न बरती जाएं तो इसके कारण नुकसान भी हो सकता है। ऐसे में आप को ट्रांसप्लांट के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरुरी है।
PunjabKesari

इन बातों का रखें खास ख्याल
-
हेयर ट्रांसप्लांट करवाते समय इस बात का ध्यान रखें की आप किस जगह से ट्रांसप्लांट करवा रहें है। विज्ञापन को देखकर किसी भी जगह ट्रांसप्लांट के लिए ना जाएं। उस जगह की अच्छी तरह जांच करने के बाद ही वहां जाएं।

-ट्रांसप्लांट करवाने के लिए किसी एक्सपर्ट डॉक्टर के पास ही जाएं। क्योंकि बार-बार हेयर ट्रांसप्लांट करवाना तो संभव नहीं होता।

-डॉक्टर से ट्रांसप्लांट करवाने का पूरा बजट अच्छी तरह पूछ लें। कहीं पर ट्रांसप्लांट करवाना बहुत महंगा होता है, इसीलिए पूरा बजट पूछने के बाद ही अगला कदम उठाएं।
PunjabKesari

क्या करें और क्या ना
-
ट्रांसप्लांट कराने से पहले बालों को सुबह शाम अच्छी तरह से धोएं। इसके लिए हेयर स्‍पा का सहारा बिल्कुल न लें। इसके अलाव सर्जरी के दौरान बालों को खुला छोड़ दें।

-डायबिटिक होने पर ट्रांसप्लांट करवाने से पहले अपनी टेबलेट्स केबारे में डॉक्टर से जरुर पूछे कि आप कौन सी दवा ले सकते है और कौन सी नहीं।

-एस्पीरिन या किसी तरह की एंटीबायोटिक और हार्ड दवाईयां को ट्रांसप्लांट से एक सप्ताह पहले न लें। कोई गंभीर बीमारी होने पर डॉक्टर से कंसल्ट करें।

-ट्रांसप्लांट से एक सप्ताह पहले तक और बाद में एल्कोहल, धूम्रपान और विटामिन ए, बी इत्यादि सप्लीमेंट्स का सेवन न करें।

-इनके अलावा ट्रांसप्लांट से पहले बालों को न ही तो कटवाएं और न ही कलर करवाएं। इससे बाद में आपको मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static