ऑयली त्वचा के लिए भूलकर भी न करें इनका चीजों का इस्तेमाल

punjabkesari.in Monday, Feb 06, 2017 - 03:02 PM (IST)

ब्यूटीः हर किसी की त्वचा अलग-अलग तरह की होती है। किसी की स्किन ड्राई,रूखी-सूखी बेजान और किसी की ऑयली। कुछ लोग तो त्वचा को हैल्दी और खूबसूरत बनाए रखने के लिए न जाने क्या-क्या चीजेें इस्तेमाल करते हैं। जिससे कई बार इन प्रॉडक्ट का उनकी स्किन को कोई फायदा नही होता। ऑयली स्किन को सुंदर बनाने के लिए हो सकता है आप भी कुछ गलतियां कर रही हो। जिससे आपकी त्वचा पर बुरा असर पड़ सकता है। आइए जानें आखिर कौन-सी ऐसी चीजें हैं जो ऑयली स्किन के लिए नुकसानदेह हो सकती हैं। 


1. एल्कोहल टोनर
स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए मेकअप से पहले लड़किया टोनर का इस्तेमाल करती हैं। अपनी स्किन के हिसाब से ही टोनर का इस्तेमाल करें। ऑयली स्किन के लिए एल्कोहोल युक्त टोनर का न करें। इससे त्वचा रूखी और बेजान हो जाएगी। 

2. मॉइस्चराइजर
कुछ लड़कियों को लगता है कि उनको चेहरे पर किसी भी तरह की क्रीम लगा लेने से स्किन की समस्या दूर हो जाती है। आप भी ऐसा करती हैं तो यह गलत है। आप हैवी मॉइस्चराइजर का बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें। 

3. चेहरा बार-बार धोना
ऑयली स्किन को दिन में 3 बार से ज्यादा न धोएं। इससे चेहरे की कुदरती खूबसूरती छिन सकती है। आप भी दिन में 5-6 बार फेस वॉश करती हैं तो संभल जाएं। ऐसा करने से नुकसान हो सकता है। 

4. फेस पाऊडर
ऑयल फ्री चेहरे के लिए फेस पाऊडर का इस्तेमाल ज्यादा न करें। इससे चेहरे के पोर्स बंद होने शुरू हो जाते हैं। जिससे मुहांसे भी होने लगते हैं। आप इसकी जगह पर ब्लोटिंग शीट्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

5. डेयरी प्रॉडक्ट्स
खान-पान का असर भी त्वचा पर पड़ता है। जो लोग डेयरी प्रॉडक्ट का ज्यादा सेवन करते हैं तो ऑयली त्वचा से छुटकारा नहीं मिलता।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static