बासी प्याज का न करें सेवन क्योंकि...

punjabkesari.in Sunday, Aug 27, 2017 - 05:15 PM (IST)

अक्सर महिलाएं अपना समय बचाने के लिए खाने की तैयारी पहले से ही कर लेती है। कुछ तो अगले दिन खाना बनाने के लिए एक दिन पहले ही सब्जिया काट लेती है। यानि एक दिन पहले ही प्याज, टमाटर, लहसुन और अदरक आदि काट कर रख लेती है लेकिन उन्हें शायद यह नहीं पता कि प्याज का अगले दिन इस्तेमाल खतरनाक हो सकता है। जी हां यह बिल्कुल सच है कि कटे हुए प्याज का अगले दिन प्रयोग करना आपके लिए जानलेवा हो सकता है।

PunjabKesari

एक शोध के दौरान इस बात को सामने लाया गया है कि कटे हुए प्याज का अगले दिन इस्तेमाल आपकी जान भी ले सकता है। दरअसल 10 घंटे से ज्यादा प्याज काट कर रखने से उसमें खतरनाक बैक्टीरिया उत्पन हो जाते है। खाना बनाने पर भी यह बैक्टीरिया नरने की बजाए और भी बढ़ जाते है।

PunjabKesari

कटा हुआ प्याज बीमारियों के लिए चुबंक की तरह काम करता है। जिससे आपको  पेट की खतरनाक बीमारियां हो जाती है और ऐसे में आपकी जान भी जा सकती है। इस बीमारी का डॉक्टर्स को उस समय पता चला जब एक गांव में फ्लू फैलने के कारण बहुत से लोगों को मौत हो गई। जब उनके खाने की जांच की गई तो पता चला कि ऐसा कटे हुआ प्याज खाने के कारण हुआ है।

PunjabKesari

इसके अलावा प्याज को काट कर फ्रिज में रखना भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। प्याज को काट कर बाहर या फ्रिज में रखने से उसमें टॉक्सिक नाम के विषैले पदार्थ उत्पन हो जाते है जोकि आपको धीरे-धीरे बीमार करके जान भी ले सकते है। इसलिए एक दिन पहले प्याज काट कर रखने से पहले जरुर सोच लें कहीं समय बचाने के चक्कर में आपकी जान न चली जाएं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static