घर पर खुद बनाएं स्क्रब से लेकर फेस मास्क, मिलेगा दोगुना निखार

Tuesday, March 6, 2018 3:03 PM
घर पर खुद बनाएं स्क्रब से लेकर फेस मास्क, मिलेगा दोगुना निखार

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लड़कियां कई तरह के ट्रीटमेंट करती है लेकिन केमिकल युक्त प्रॉडक्ट्स चेहरे को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। कुछ लड़कियां तो मुहांसे, ब्लैकहैड्स और दाग-धब्बे की समस्या को दूर करने के लिए बी ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेती है। इसकी बजाए आप कुछ घरेलू तरीके अपना कर चेहरे की परेशानियों को दूर कर सकते है। आज हम आपको घर पर फेस मास्क और स्क्रब बनाने का तरीका बताएंगे, जिसकी मदद से आप इन सभी परेशानियों को दूर कर सकती हैं। इससे आपकी स्किन प्रॉब्लम भी दूर हो जाएगी और चेहरे पर नेचुरल ग्लो भी आएगा।
 

1. होममेड स्क्रब
सबसे पहले सेंधा नमक को बारिक पीस लें और इसके बाद इसमें जैतून का तेल, लैवेंडर और रोजमेरी ऑयल मिक्स करें। इसके बाद इसे चेहरे पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

2. लिप्स बाम
ब्राउन शुगर और लिप्स बाम को मिक्स करके इसमें नारियल का तेल मिला लें। इसके बाद इसमें कोक पाउडर मिक्स करें। हफ्ते भर लिप्स पर इसका इस्तेमाल आपके होंठों को मुलायम बना देगा।

PunjabKesari

3. हाइड्रेटिंग मास्क
एलोवेरा जेल और विटामिन ई को मिक्स करके 15 मिनट तक चेहरे से गर्दन तक मसाज करें और कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे साफ करके चेहरे को मॉश्चराइज कर लें।

PunjabKesari

4. मसाज ऑयल
सेंट जॉन पाउडर और गुलाब के तेल की बूंदों को मिलाकर चेहरे पर कुछ देर मसाज करें और 7-8 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गर्म तौलिए से चेहरे को साफ करें। इससे आपके चेहरे को नमी मिलेगी और कई परेशानियां भी दूर होगी।
PunjabKesari

5. फेस मास्क
2 टीस्पून बेकिंग सोडा, 1 टीस्पून सेब का सिरका और खुबानी तेल को मिक्स करके चेहरे पर लगाकर कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल आपकी एक्ने की समस्या को दूर करके चेहरे को चमकदार बनाएेगा।
PunjabKesari

6. त्वचा में कसाव
एग व्हाइट और शहद को बराबर मात्रा में मिक्स करके चेहरे और गर्दन पर लगा लें। इसके सूखने के बाद चेहरे को पानी से साफ करें। इसका इस्तेमाल आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाता है।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन