Teenage की डाइट का रखेंगे ख्याल तो रहेगा हमेशा हैल्दी

punjabkesari.in Sunday, Apr 01, 2018 - 03:16 PM (IST)

टीनएज डाइट (Diets for Teens) : बच्चे छोटे हो या फिर बढ़े बच्चों का खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है। बच्चे खान-पान मेें बहुत लापरवाही करते हैं, छोटी उम्र में तो इन्हें डांट कर खिलाया जा सकता है लेकिन टीनएज आते-आते ये अपनी मर्जी करने लगते हैं। इस उम्र में बॉडी की ग्रोथ तेजी से होती है। इसके लिए उन्हें सही डाइट का पालन करना जरूरी हो जाता है। एक ही तरह के खाने के बजाय, प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, आयरन, पोटाशियम, मिनरल्स,कैलोरी आदि युक्त पदार्थों से भरपूर आहार को शामिल करना बहुत जरूरी है। इससे शरीर में बदलते हार्मोंस संतुलित रहते हैं। आइए टीनएज बच्चों का डाइट प्लान कैसा होना चाहिए । 

 

किशोरों के लिए संतुलित आहार तालिका

 

टीनएज के लिए संतुलित आहार 

लड़का हो या लड़की इस उम्र में शरीर जल्दी विकास करना शुरू कर देता है। लंबाई बढ़ने के साथ-साथ इस उम्र में शरीर की अंदरूनी प्रक्रिया में भी बहुत से बदलाव आने लगते हैं। मानसिक तौर पर भी बहुत से बदलाव आने लगते हैं। बच्चे बचपन की छोड़ व्यस्कता की ओर बढ़ते चले जाते हैं। एक दम से आ रहे इन बदलावों के साथ सही डाइट का होना जरूरी हो जाता है ताकि शारीरिक प्रक्रिया भी सही रहे और सेहत भी अच्छी रहे। 


अनाज है बैस्ट

अनाज में  विटामिन-बी, आयरन, मैग्नीशियम, सेलेनियम और फाइबर आदि तत्वों के गुण आसानी मिल जाते हैं। रोजाना 250 से 300 ग्राम अनाज को अपने आहार में शामिल करें। बच्चों का बाहर का खाना खिलाने की बजाए घर पर गेहूं,चावल,ओट्स से बने स्नैक्स खिलाएं। 


फलों से दें पोषण

आहार में की गई लापरवाही के कारण शारीरिक पोषण अधूरा रह जाता है। मौसमी फलों का जूस, फलों का सलाद,स्मूदी बच्चों को जरूर दें। इनमें शामिल विटामिन सी, विटामिन ए, फाइबर शारीरिक विकास में सहायक हैं। 
 

सब्जियां से मिलती है एनर्जी

बच्चे हरी सब्जियों से दूर भागते हैं। ब्रोकली,पालक,लौकी,मटर आदि से बने स्नेक्स और सूप बनाकर खिलाएं। इससे उन्हें एनर्जी मिलती रहेगी। खाने में 1 कटोरी सब्जी और दाल भी जरूर शामिल करें। 


बीन्स और मांस 

शरीर को प्रोटीन,आयरन और कैल्शियम देने के लिए रोजाना 170 ग्राम से 200 ग्राम मीट और बीन्स का सेवन करना जरुरी होता है। इसके अलावा दो गिलास दूध और 2 अंडे भी बच्चों को खाने के लिए दें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static