डायबिटीज मरीजों के लिए डाइट प्लान, क्या खाएं और किसे कहें ना

Tuesday, January 2, 2018 9:17 AM
डायबिटीज मरीजों के लिए डाइट प्लान, क्या खाएं और किसे कहें ना

डायबिटीज रोगी को क्या खाना चाहिए : आजकल हर 4 में से 3 लोग डायबिटीज यानी ब्लड शुगर बीमारी का शिकार है। इसका बीमारी का सबसे बड़ा कारण आपका लाइफस्टाइल है। यह बीमारी खून में ग्लूकोज का स्तर बढ़ने के कारण होती है, जिसका मुख्य कारण गलत खान-पान भी है। खान-पान की आदतों में थोड़ा बदलाव करके इस बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है और साथ ही इससे ब्लड शुगर भी कंट्रोल होता है। एक शोध के अनुसार खान-पान की आदतों को थोड़ा सुधार करके इसे काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि डायबिटीज के दौरान आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन का नहीं। तो चलिए जानते है डायबिटीज के दौरान आपका लिए डाइट प्लान किस तरह का होना चाहिए।

 

इन चीजों का करें सेवन


1. तुलसी के बीज
तुलसी के बीज, जैतून का तेल, अलसी, बादाम का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

PunjabKesari

2. सिरका
डायबिटीज में शुगर कंट्रोल करने के लिए सिरका सबसे अच्छा उपाय है। भोजन करने के पहले 2 चम्‍मच सिरका लेने से ग्‍लूकूज का फ्लो कम हो जाएगा।

 

3. दालचीनी
दालचीनी शरीर की सूजन को कम करने के साथ इंसुलिन लेवल को नियंत्रित करता है। भोजन के बाद चाय या गर्म पानी में एक चुटकी दालचीनी पाउडर मिक्‍स करके पीएं।

PunjabKesari

4. प्रोटीन डाइट
जो लोग नॉन वेज खाते हैं उन्‍हें अपनी डाइट में लील मीट शामिल करना चाहिए। और नॉनवेज न खाने वाले लोग अपनी डाइट में सोया, गेहूं, नट्स, पनीर, ग्रीन टी, ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें।

 

5. मेथी 
मेथी के दाने का रोजाना सेवन भी शुगर कंट्रोल करता है। प्रतिदिन सुबह खाली पेट इसकी सब्जी, आटे में मिलाकर या दाल के साथ नियमित रूप से खाएं।

PunjabKesari

6. फाइबर
खून में से शुगर को सोखने में फाइबर का महत्‍वपूर्ण योगदान होता है। इसके लिए आपको गेहूं, ब्राउन राइस या वीट ब्रेड आदि खाना चाहिए। यह शरीर में ब्‍लड शुगर कंट्रोल करके डायबिटीज का खरतरा कम करता है।

 


 इन चीजों का न करें सेवन

1. फास्‍ट फूड
फास्ट फूड में ना केवल खूब सारा नमक होता है बल्कि इसमें शुगर और कार्बोहाइड्रेट्स तेल भी होता है। यह शरीर में ब्‍लड शुगर लेवल को बढाने का काम करते हैं।

PunjabKesari

2. तेल और शुगर युक्त चीजें
अपने डाइट प्लेन में से घी और नारियल तेल के अलावा पूरी, कचौड़ी, समोसा, पकौड़े आदि चीजों को भी निकाल दें। इसके अलावा गुड़, शक्कर, मिश्री, चीनी, मुरब्बा, शहद, पिज्जा, बर्गर, क्रीम रोल, आइसक्रीम तथा सॉफ्ट ड्रिंक जैसे चीजों से भी परहेज करें।

 

3. नमक
रोजाना नमक का कम से कम सेवन करें। ज्यादा नमक खाने से शरीर में हार्मोनल खराबी पैदा होती है और इससे टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।

PunjabKesari

4. चावल और अन्य चीजें
डायबिटीज मरीज को ज्यादा चावल और आलू का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा बाउन राइस, व्हाइट ब्रेड, नूडल्स, नाश्ते में अनाज, मीठे बिस्कुट, चिप्स, पास्ता, ज्यादा प्याज, टमाटर का मीठा सॉस, मीठी दही, परांठे, मैदा और डिब्बाबंद फल का सेवन भी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन