दांतों की तेज झंझनाहट को घरेलू तरीकों से करें दूर

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2017 - 12:17 PM (IST)

सेहतः शरीर के बाकी अंगों की तरह दांतों का स्वस्थ्य होना भी बहुत जरूरी है। दांत पीले या खराब हो जाएं तो देखने में भी अच्छे नहीं लगते। इसके साथ ही कमजोर दांतों के कारण इनमें ठंड़ा या गर्म लगना भी शुरू हो जाता है। जिससे कई बार दांतों में तेज झंझनाहट होनी शुरू हो जाती है। इस कारण आसानी से कुछ खाना-पीना भी मुश्किल हो जाता है। वैसे तो दांतों की सैंसीविटी से बचने के लिए बाजार में कई तरह के टूथपेस्ट मौजूद हैं लेकिन इनके इस्तेमाल से कुछ समय तक ही दांत ठीक रहते हैं। उसके बाद दोबारा यह समस्या आनी शुरू हो जाती है। आज हम दांतों की झंझनाहट की परेशानी को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आएं हैं,जिससे आपकी यह परेशानी दूर हो जाएगी। 


1. काले तिल
दांतों में सैंसिविटी की समस्या है तो रोजाना दिन में 2 बार 1-1 चम्मच काले तिल चबाएं। इसके इस्तेमाल से दांतों में झुनझुनाहट की समस्या दूर हो जाएगी।

2. तिल,सरसों और नारियल का तेल
1-1 चम्मच तिल,सरसों और नारियल का तेल लें। इन सबको अच्छी तरह से मिक्स कर लें। रोजाना ब्रश करने के बाद इस मिक्स किए हुए तेल से दांतों और मसूढ़ों की अच्छी तरह से मसाज करें। मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से कुल्ला करें। इससे दांत और मसूढ़े मजबूत होने शुरू हो जाएंगे।

2. नमक और सरसों के तेल 
थोड़ा सा नमक और सरसों का तेल दोनों को अच्छे से मिक्स कर लें। इस मिश्रण से दांतों की धीरे-धीरे मसाज करें। रोजाना मसाज करने से मसूढ़े और दांत मजबूत होते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static