पुरानी साड़ियों से बनाएं क्रिएटिव चीजें

Sunday, June 11, 2017 12:12 PM
पुरानी साड़ियों से बनाएं क्रिएटिव चीजें

पंजाब केसरी(इंटीरियर डैकोरेशन): अधितर लोग अपने कपड़ों को पुराना समझ कर फैंक देते है लेकिन कुछ लोग ऐसे भी, जो पुराने कपड़ों को दोबारा से इस्तेमाल करके घर के लिए दरीयां, फुटमैट, अन्य आदि चीजें बना लेते है। एक तो इससे घर का सामान बन जाता है, दूसरा पैसे भी बच जाते है। आज हम बात करें पुरानी साड़ियों की, जिनका फैशन पुराना समझकर महिलाएं उन्हें फैंक देना या फिर किसी को दे देना ही बेहतर समझती है। हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपनी पुरानी साड़ी से अपने घर को नया लुक दे सकती है। 

PunjabKesari


1. कुशन कवर

PunjabKesari

अगर आपकी कोई पुरानी बनारसी साड़ी या कोई ओर कॉटन की साड़ी है तो उससे आप कुशन कवर बनाएं। इसके अलावा आप अलग-एलग साड़ियों के पीस लेकर कोलॉज में भी कुशन कवर बना सकते है। इससे घर को अट्रैक्टिव लुक मिलेगा। 

2. पर्दे

PunjabKesari

अगर आप मार्कीट से पर्दे लेने जाओं तो वह कितने मंहगे मिलते है। इसलिए बेहतर है कि आप अपने घर में पड़ी पुरानी साड़ियों को पर्दों के रूप में इस्तेमाल करें। अपनी दो कलर की साड़ियों को इस तरह मैच करें कि वह आपके घर के पैंट के साथ मैच हो जाएं। 

3. फ्रेम करें

आप चाहें तो अपनी बहुत पुरानी साड़ी को फ्रेम करके अपनी दीवार पर भी सजा सकते हैं। इससे दीवार काफी अच्छी लगेगी। 

4. कुशन के बॉडर

PunjabKesari

अगर आपकी साड़ी जरी की है तो उसके बॉडर को आप कुशन कवर के साइड बॉडर पर लगा सकती है। इससे कुशन कवर की खूबसूरती बढ़ जाएगी। 

5. रजाई की शोभा बढ़ाएं 

आप अपनी रजाई कवर के तौर पर भी इसे इस्तेमाल कर सकते है। एक तो इससे रजाई गंदी होने से बची रहेगी, दूसरा इससे रजाई काफी अच्छी लगेगी। 

6.कोई अच्छी ड्रैस बनाएं

आजकल बनारसी साड़ियों से लोग काफी अच्छी-अच्छी ड्रैसेज बनवा रहे है तो क्यों न इस बार आप भी अपीन मम्मी की पुरानी साड़ी निकालकर उससे कोई अच्छी सी ड्रैस बनवा लें। 

7. ब्यूटीफुल बुकमार्क
 
आप अपनी साड़ियों को बुकमार्क के रूप में भी सहेज सकती हैं। साड़ी के बॉर्डर को आयातकार शेप में काट लें और ग्लू की मदद से कॉर्ड बोर्ड पर चिपका दें। अब इसमें होल करके साटिन का छोटा-सा रिबन बांध दें।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !