इन 5 बातों पर अमल करके बन जाए दुनिया की बैस्ट सास-बहू

Monday, July 10, 2017 11:41 AM
इन 5 बातों पर अमल करके बन जाए दुनिया की बैस्ट सास-बहू

पंजाब केसरी (रिलेशनशिप): सास बहू का रिश्ता ऐसा है, जिसके बारे में सुनते ही लोगों को अजीब सा एहसास होने लगता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अक्सर सास बहू की और बहू सास की बुराईयां करने में लगी रहती है, जिससे लोगों को लगता है कि इस रिश्ते में बहुत तकरार होती है। ऐसा नहीं कि सभी सास-बहू एक जैसी होती है।  सास-बहू का रिश्ता काफी नाजुक होता, जरा सी गलती इस रिश्ते में एक-दूसरे के लिए कड़वाहट भर देती है। ऐसी स्थिति में सास-बहू दोनों की अपने आप को अच्छा मानती है और एक-दूसरे की गलती निकालने में लगी रहती है। ऐसे में इन दोनों को समझना चाहिए कि वह अपने इस नाजुक से रिश्ते को कैसे मजबूत करके रख सकती है क्योंकि दोनों को इस रिश्ते की अहमियत को बारे में पता होना चाहिए। अगर आप अपने रिश्ते को बेहतर बनाना चाहती है तो नीचे दी गई कुछ बातों पर ध्यान दे और दुनिया की बैस्ट सास-बहूओं की जोड़ी बनें। 


1. सास को अपनी बहू की तुलना अपनी बेटी से नहीं करनी चाहिए। इसी प्रकार एक बहू को अपनी सास की तुलना अपनी मां के साथ नहीं करनी चाहिए क्योंकि इससे सास-बहू के बीच की दूरिया बढ़ती चली जाएगी। 

 

2. कुछ सास होती है जो शादी के बाद भी बेटे को अपने इशारों पर चलाना चाहती है। माना कि वह आपका बेटा है और उसपर आपका पुरा-पुरा अधिकार है लेकिन शादी के बाद बहू का भी अपने पति पर कुछ अधिकार होता है। सास को समझना चाहिए कि शादी के बाद बेटे को अपनी गिरफ्त से आजाद करें ताकि उनका शादीशुदा रइस्ता सुखी से बित सकें। 

 

3. कुछ सास-बहू काफी हटीरे स्वभाव की होती है लेकिन उनको दोनों को अपनी इस आदत में कमी लाकर एक-दूसरे के प्रति नम्रता का रिश्ता बनाएं ऱकना चाहिए, ताकि वह अच्छी सास-बहू बनकर घर की खुशियां बनाएं रखें। 

 

4. इस जरूरी बात भले ही आप दोनों में कितनी ही लड़ाई होती है लेकिन बाहर वालों से इसकी चुगली न करें। इससे आप दोनों का रिश्ता और खराब होगा और एक-दूसरे के प्रति नफरत पैदा हो जाएगी। 

 

5. सास को चाहिए कि अपनी बहू को बेटी की तरह प्यार दें क्योंकि अगर उसका ऐसा प्यार मिलेगा तभी बहू आपको अपनी मां जैसा प्यार देगी। 
 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !