रोजाना करें क्रैनबेरी जूस का सेवन, सेहत की कई समस्याएं होंगी दूर

punjabkesari.in Tuesday, Oct 31, 2017 - 09:45 AM (IST)

क्रैनबेरी खाना तो हर किसी को पंसद होता है लेकिन रोजाना क्रैनबेरी जूस का सेवन कई हेल्थ प्रॉब्लम को दूर करता है। कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी और सी, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, लोहा, पोटेशियम और फॉस्फोरस के गुणों से भरपूर क्रैनबेरी जूस यूरीन इंफेक्‍शन से लेकर दिल की बीमारियों में फायदेमंद होता है। रोजाना क्रैनबेरी जूस पीने से आप कई बीमारियों से बच सकते है।
 

1. यूरिनेरी ट्रेक्‍ट इंफेक्‍शन
इसमें पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट और सेलीसायलिक एसिड पाचन संबधी समस्याओं के लिए फायदेमद होता है। इससे यूरिन के रास्ते गंदे बैक्टीरिया शरी से बाहर निकल जाते है।

PunjabKesari

2. मसूड़ों की समस्‍या
इसका सेवन आपको दांतों की सड़न, सांस की दुर्गन्ध और मुंह के इंफ्केशन से बचाता है। रोजाना इसका एक गिलास पीने से आप मुंह की इन समस्याओं से बचे रहेंगे।

PunjabKesari

3. स्वस्थ दिल
क्रैनबेरी में मौजूद पॉलफिनॉल दिल को स्वस्थ रख कर आपको बीमारियों से बचाने का काम करता है। रोजाना इसे पीने से दिल की बीमारियों का खतरा 10 फीसदी तक कम हो जाता है। 

PunjabKesari

4. डायबिटीज
क्रैनबेरी इम्यून सिस्टम को मजबूत करकी ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है। रोज 2 गिलास लो-कैलरी क्रैनबेरी जूस पीने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

PunjabKesari

5. स्तन कैंसर
नियमित रूप से इसका सेवन करके स्तन कैंसर के खतरे से बचा जा सकता है। इसमें मौजूद तत्व स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण कर रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है।

PunjabKesari
फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static