Undergarments को लेकर की गई ये गलतियां सेहत पर पड़ती हैं भारी

punjabkesari.in Tuesday, Apr 18, 2017 - 03:02 PM (IST)

पंजाब केसरी (सेहत) : अच्छी सेहत के लिए शरीर की साफ-सफाई रखना बहुत जरूरी है। जिस तरह अच्छे दिखने के लिए रोजाना कपड़े बदलते हैं उसी तरह अंडरगार्मेंट भी रैगुलर बदलने चाहिए खासकर गर्मी के दिनों में। लेकिन कई लोग रोजाना नहा तो लेते हैं लेकिन अंडरगार्मेंट चेंज नहीं करते। इससे इंफैक्शन हो जाती है और पर्सनल पार्ट में कई तरह की समस्याएं होने का खतरा रहता है। आइए जानिए गंदे अंडरगार्मेंट्स पहनने की वजह से और कौन-सी परेशानियां हो सकती हैं।


1. किडनी स्टोन
गंदे अंडरगार्मेंट पहनना या उनकी सफाई अच्छे से न करने की वजह से गुप्तांग में इंफैक्शन हो जाती है जिससे किडनी में स्टोन होने का खतरा रहता है। दो-तीन दिन तक एक ही अंडरवियर पहनने से ब्लैडर में गंदगी चली जाती है जिससे पत्थरी हो सकती है।

2. यूटीआई
अंडरगार्मेंट न बदलने की वजह से कीटाणु पैदा हो जाते हैं जिससे यूटीआई अर्थात इंफैक्शन हो जाती है। इसके अलावा गंदे टॉयलेट के इस्तेमाल या साफ-सफाई न रखने के कारण भी यह समस्या हो सकती है।

3. स्किन इंफैक्शन
कुछ लोग कई दिनों तक एक ही अंडरवियर पहने रखते हैं जिससे उसमें कीटाणु पनपने लगते हैं और स्किन इंफैक्शन हो जाती है। इससे गुप्तांग में खुजली और रैशेज जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।

4. बदबू
ज्यादा दिनों तक एक ही अंडरगार्मेंट पहनने की वजह से बदबू आने लगती है। ऐसे में हमेशा साफ-सुथरा अंडरवियर ही पहनें। कुछ लोग कपड़े धोने के बाद उन्हें धूप नहीं लगवाते जिससे उनमें से सीलन की बदबू आने लगती है। इसके अलावा सिंथेटिक अंडरगार्मेंट पहनने से भी इंफैक्शन होने का खतरा रहता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static