बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज करता है मक्का !

punjabkesari.in Tuesday, May 23, 2017 - 01:27 PM (IST)

पंजाब केसरी (सेहत) : मक्का यानि कार्न सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें कई तरह के मिनरल्स होते हैं जो शरीर को पौष्टिक आहार देते हैं। वैसे तो बाजार से भूने हुए भूट्टे मिल जाते हैं जो खाने में काफी स्वाद होते हैं लेकिन मक्की को घर में उबाल कर नाश्ते में या सब्जी में डालकर भी खा सकते हैं। मक्की शरीर का वजन कम करने में मदद करती है। इसके अलावा इसके सेवन से और भी कई फायदे मिलते हैं।


1. कोलेस्ट्रॉल
PunjabKesari
मक्की में विटामिन सी, कैरोटेनॉइड और फाइबर होता है जो शरीर में कोलेस्ट्रोल को कम करके रक्त कोशिकाओं को साफ करता है और ह्रदय को सही तरह से काम करने में मदद करता है।

2. कैंसर
PunjabKesari
इसमें एंटीऑक्सीडैंट और फ्लेवेनॉइड गुण होते हैं जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को कम करते हैं। मक्की में मौजूद फेरूलिक एसिड ब्रैस्ट कैंसर होने से बचाता है।

3. मजबूत हड्डियां
PunjabKesari
कार्न में मौजूद जिंक, फास्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन हड्डियों को मजबूत करने का काम करते हैं। जिन लोगों को गठिया या जोड़ों में दर्द की समस्या होती है उन्हें मक्की का सेवन जरूर करना चाहिए।

4. निखरी त्वचा
PunjabKesari
त्वचा को निखारने के लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन मक्की के सेवन से भी दमकती त्वचा पाई जा सकती है। इसमें विटामिन ए और सी होता है जो झुर्रियों को कम करके त्वचा को निखारता है।

5. आंखें
आंखों को स्वस्थ रखने के लिए मक्की का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें काफी मात्रा में बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए होता है जो आंखों की हर समस्या को दूर करता है। 

6. वजन कम
PunjabKesari
इसमें काफी मात्रा मेें कार्बोहाइड्रेट होता है जो शरीर को एनर्जी देता है। सुबह के समय इसका सेवन करने से काफी समय तक पेट भरा रहता है जिससे और कुछ खाने का मन नहीं करता। रोजाना इसका सेवन करने से शरीर का वजन कम करने मेें मदद मिलती है।

7. एनीमिया
मक्की के सेवन से शरीर को भरपूर मात्रा में आयरन मिलता है जो शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। जिन लोगों को एनीमिया की समस्या होती है उन्हें अपने आहार में कार्न को जरूर शामिल करना चाहिए।

8. कब्ज
PunjabKesari
कब्ज की समस्या होने पर उबली हुई मक्की खानी चाहिए। इसमें मौजूद फाइबर पेट अच्छे से साफ कर देता है जिससे कब्ज से राहत मिलती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static