आखिर क्यों चेहरे पर नजर आने लगते है ब्लैकहेड्स?

punjabkesari.in Tuesday, Sep 19, 2017 - 04:29 PM (IST)

हम लोग हमेशा पिंपल्म का कारण स्किन प्रॉडक्ट्स को समझते है लेकिन अगर चेहरे पर ब्लैकहैड्स नजर आने लगे तो यह परेशानी बन जाती है। ब्लैकहैड्स से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के ट्रीटमेंट का सहारा लेते है लेकिन इनकी वजह जानने की कोशिश नहीं करते है। अगर ब्लैकहैड्स को बढ़ावा देने वाले कारण पता चल जाए तो इसका अच्छे से इलाज किया जा सकता है। आइए जानते है कि किन कारणों से चेहरे पर ब्लैकहैड्स नजर आने लगते है। 

 

बाल धोने से पहले चेहरा धोना 
बहुत से लोग नहाने से पहले चेहरा धो लेते है। फिर बाद में शैंपू या कंडीशनर कर लेते है। यह शैंपू और कंडीशनर चेहरे के रोमछिद्रों तक पहुंच कर जमा हो जाता है, जिस वजह से चेहरे पर ब्लैकहैड्स नजर आने लगते है। 

गंदा तकिया
तकिए के कवर पर गंदगी, पसीना और चेहरे पर लगा मेकअप लग जाता है, जब हम तकिए पर सिर रखकर सोते है तो गाल और जॉलाइन पर ब्लैकहेड्स होने की संभावना बढ़ जाती है। 

हेयर प्रॉडक्ट्स 
लोग कई तरह के हेयर प्रॉडक्ट्स का सहारा लेते है जो चेहरे को नुकसान पहुंचाते है। यह प्रॉडक्ट्स रोमछिद्र को बंद कर देते है जिससे चेहरे पर ब्लैकहैड्स की समस्या नजर आने लगती है। इसलिए बालों में जेल या सीरम लगाते समय चेहरे को उनसे दूर रखें। 

पानी
हार्ड पानी चेहरे पर कुछ ऐसे मिनरल पैदा कर देता है जो रोमछिद्र बंद कर देते है जिस वजह से चेहरे पर ब्लैकहैड्स नजर आने लगते है। इसलिए जिस पानी में भारी मात्रा में धातु होती है। उससे परहेज करें। हमेशा प्यूरीफायर पानी का इस्तेमाल करें। 

मेकअप लगाकर वर्कआउट 
अगर आप बिना मेकअप साफ किए वर्कआउट पर पसीना बहाने लगती है तो भी चेहरे पर ब्लैकहैड्स का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए बेहतर होगा की वर्कआउट करने से पहले मेकअप को चेहरे से अच्छी तरह से साफ कर लें। 

ऑयल-बेस्ड मेकअप 
अगर आप ऑयल बेस्ड मेकअप को चेहरे से सही तरीके से साफ नहीं करती है तो  ब्लैकहेड्स हो सकते है।  इसके अलावा हफ्ते में 3-4 बार स्क्रब करें। इससे भी काफी फायदा मिलेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static