दरवाजे-खिड़कियों पर जमी धूल को ऐसे करें मिनटों में साफ

Saturday, March 18, 2017 5:29 PM

इंटीरियर डैकोरेशनः दरवाजे-खिड़कियों पर धूल जमना, यह एक आम बात है। इन्हें साफ करने के लिए लोग हमेशा कोई ना कोई नया तरीका अपनाते रहते हैं। ताकि यह जल्दी और आसानी से साफ हो जाए। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने घर के दरवाजे-खिड़कियों को आसानी से साफ कर सकते हैं।

 

1. नींबू और पानी

नींबू घर के दरवाजे-खिड़कियों को साफ करने में काफी कारगार साबित होता है। एक नींबू को काट लें और उसमें पानी मिलाकर नींबू पानी का घोल तैयार कर लें। अब इस घोल से घर के दरवाजे-खिड़कियों को साफ कर लें।

2. बेकिंग सोडा और सिरका

बेकिंग सोडा और सिरका कांच की खिड़कियों को साफ करने के लिए बेहतर विकल्प हैं। दोनों को बराबर मात्रा में मिला लें और फिर इसे खिड़की पर छिड़क दें। 20 मिनट बाद खि़ड़कियों को स्क्रबर से साफ कर लें।

3. जैतून का तेल

लकड़ी के दरवाजे पर थोड़ा जैतून का तेल छिड़के और कपड़े से अच्छी तरह घिसकर छोड़ दें। दस मिनट बाद इसे साफ कपड़े से पोछें, दरवाजा एकदम चमक उठेगा।

4. पेट्रोलियम जेली

पेट्रोलियम जेली भी लकड़ी के दरवाजे-खिड़कियों को चमकाने में मददगार हो सकती है। पेट्रोलियम जेली को दरवाजे-खिड़कियों पर लगाएं और पानी के हल्के छींटे डालकर कपड़े से साफ करें। 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !