पुराने टूथब्रश को फेंके नहीं घर के कामों में ऐसे करे इस्तेमाल

Saturday, May 12, 2018 4:15 PM
पुराने टूथब्रश को फेंके नहीं घर के कामों में ऐसे करे इस्तेमाल

टूथपेस्ट जब पुराना हो जाता है तो ज्यादातर लोग उसको फेंक देते हैं। क्योंकि उनको लगता है कि अब इसका कोई यूज नहीं रहा। मगर एेसा नहीं है। जूते को साफ करने के लिए पुराने ब्रश का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा भी घर के कामों में टूथब्रश का यूज किया जा सकता है। आज हम आपको उसके ही बारे में बताएंगे। तो आइए जानते हैं उनके बारे में। 


1. गंदे जूते
जूतों को साफ करने के लिए पुराने टूथब्रश का इस्तेमाल करें। सबसे पहले टूथब्रश में ठोड़ा सा डिटर्जेंट लगाए। अब इससे जूतों को साफ करें। एेसा करने से जूते आनी से साफ हो जाएंगे।


2. स्टोव
गंदी स्टोव पुराने टूथ ब्रश से साथ करें। सबसे पहले टूथ ब्रश को साबुन के घोल में डुबोएं और रगड़ कर साफ करें सब आसानी से साफ हो जायेगा। 


3. कंघी
रोजाना गंदी कंघी का इस्तेमाल करने से इंफैक्शन होने का खतरा रहता है। यही कारण है कि हफ्ते कम से कम 1 बार जरूर कंघी को साफ करना चाहिए। कंघी साफ करने के लिए पुराने टूथपेस्ट का इस्तेमाल करें। इस तरह कंघी साफ करने से उसकी सारी गंदगी निकल जाएगी। 


4. बाथरूम टाइल्स
अपने बाथरूम टाइल्स को भी आप टूथ ब्रश से साफ कर सकते हैं। टाइल्स को साफ करने थोड़ा सा डिटर्जेंट ले पाउडर लें। अब इसमें नींबू का रस डाले। इस तरह टाइल्स साफ करने से उसकी गंदगी साफ हो जाएगी। 

 

5. सिंक और बाथरूम आउटलेट
पुराने टूथ ब्रश से सिंक और बाथरूम आउटलेट को भी आसानी से साफ किया जा सकता है।  ब्रश से रगड़ कर सिंक और फॉसट को साफ करें।


6. नेलपॉलिश छुड़ाने के लिए
नेल पॉलिश लगाते समय कई बार वह नाखुन से बाहर चली जाती है और रंग नाखुन के किनारों पर रह जाता है। ऐसे में ब्रश की मदद से नाखुनों को साफ किया जा सकता है।


7. गहने साफ करने के लिए
सोने-चांदी के गहनों को साफ करने के लिए टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए गहनों को हल्के गर्म पानी में कुछ देर भिगो कर रखें और फिर उनको ब्रश की मदद से धीरे-धीरे साफ करें। इससे गहने बिल्कुल नए हो जाएंगे।

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन