मैट्रेस को करना है साफ तो आपके काम आएंगे ये 5 आसान टिप्स

Wednesday, June 6, 2018 11:40 AM
मैट्रेस को करना है साफ तो आपके काम आएंगे ये 5 आसान टिप्स

घर की साफ-सफाई करते समय आप किचन से लेकर बाथरूम, बिस्तर तक को साफ करती हैं। मगर इस दौरान आप सबसे अहम मैट्रेस पर ध्यान देना भूल जाती हैं। जिस तरह घर का हर कोना साफ होना चाहिए उसी तरह बिस्तर का साफ होना भी बहुत जरूरी है। बिस्तरे को साफ करने के लिए आप चादर तो धोती होंगी लेकिन मैट्रेस की सफाई के बारे में आपने कभी नहीं सोचा होगा। मैट्रेस की सफाई करना हर गृहणी के लिए बेहद मुश्किल काम है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिससे आपका यह काम भी आसान हो जाएगा। तो चलिए जानते हैं किन आसान तरीकों से आप इसे साफ रख सकते हैं।
 

मैट्रेस की सफाई के टिप्स
1. शीट्स को करें साफ
हफ्ते में 1 बार अपनी बेटशीट और पिल्लों कव जरूर बदलें। अगर आप चाहती हैं कि आपका मैट्रेस साफ रहे तो इसके लिए चादर का साफ होना बहुत जरूरी है। अगर आप हफ्ते में 1 बाद चादर बदलेंगी तो मैट्रेस पर भी धूल मिट्टी जमा नहीं होगी।

PunjabKesari

2. मैट्रेस को वैक्यूशम से करें साफ
चादर हटाने के बाद अपने मैट्रेस को वैक्यूशम क्लीनर से साफ करें। इससे आपके मैट्रेस पर जमा धूल-मिट्टी साफ हो जाएगी और उसके कोने-कोने साफ हो जाएंगे।

PunjabKesari

3. दाग-धब्बे करें चैक
मैट्रेस को वैक्यूम क्लीनर से साफ करने के बाद चैक कर लें कि उसपर कोई दाग तो नहीं लगा। अगर मैट्रेस पर कोई दाग लगा तो उसे हटाने के लिए एंजाइम युक्त ओडर रिमूवर या क्लीनर का इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

4. मैट्रेस के पुराने स्मेल को करें खत्म
अगर आपके मैट्रेस से स्मेल आ रही है तो उसे खत्म करने के लिए बेकिंग सोडा का छिड़काव करें। इसे बाद 24 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद किसी कपड़े या वैक्यूम क्लूनर की मदद से इसे साफ कर लें। इसके अलावा आप मैट्रेस को धूप में रखकर भी उसकी बदबू को खत्म कर सकते हैं।

PunjabKesari

5. लाइट वेट चादर का इस्तेमाल
गर्मियों में धूल-मिट्टी के कारण मैट्रेस जल्दी गंदे हो जाते हैं। ऐसे में उन्हें साफ रखने के लिए हल्की लाइट वेट चादर बिछाएं। हैवी फैब्रिक में गंदगी और धूल-मिट्टी ज्यादा बैठती हैं, जिससे मैट्रेस गंदे हो जाते हैं।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन