नींबू के छिलके से चमकाएं घर का कोना-कोना

Monday, June 4, 2018 7:14 PM
नींबू के छिलके से चमकाएं घर का कोना-कोना

नींबू का सेवन करना गर्मियों में सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लोग नींबू को निचोड़ने के बाद इसके छिलको को फेंक देते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि इनके छिलको में नैचुरल ब्लीच होती है जो चीजों को चमकाने का काम करता है। आज हम आपको नींबू से छिलको से घर को चमकाने का तरीक बताएंगे।

 


1. माइक्रोवेव को साफ करने के लिए महंगे क्लीनर नहीं बल्कि नींबू का इस्तेमाल करें। एक नींबू का टुकड़ा लें। इसको तकरीबन 15 मिनट के लिए गर्म होने के लिए रख दें। 5 मिनट के लिए इसको एेसा ही रहने दें। बाद में माइक्रोवेव को टॉवल से साफ कर लें। 

 

 

2. रसोई घर में रखे कूड़े के डब्बे की स्मैल को दूर करने के लिए नींबू का रस निचोड़ लें। अब थोड़ी देर के लिए एेसा ही रहने दें। कुछ देर के बाद डब्बे को साफ पानी से धो लें। एेसा करने से बदबूल दूर हो जाएगी। 

 

3. सब्जी काटने के चॉपिंग बोर्ड पर फलों और सब्जियों के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए नींबू का टुकड़ा रगड़े। एेसा करने से दाग दूर होने के साथ ही सब्जी की महक भी दूर होगी। 

 

 

4. कपड़ों से दाग हटाने के लिए नींबू के टुकड़े को उस दाग पर रगड़े और फिर इसे धोकर धूप में सूखा लें। दाग गायब हो जाएगा।

 


5. सिंक को साफ करने के लिए उसमें नींबू को नमक निचोड़ कर एक गाढा़ पेस्ट बना लें। फिर इससे सिंक को साफ करें। एेसा करने से सिंक चमकने लगेगी। 

 


6. खिड़कियों के शीशे, शीशे के दरवाजे औरकार के शीशों को भी नींबू की मदद से साफ किया जा सकता है। 

 


7. पौधे आंगन की खूबसूरती को बढ़ा देते हैं। इनकी खास देखभाल करने के लिए समय-समय पर खाद की जरूरत पड़ती है। नींबू के छिलकों का इस्तेंमाल खाद के रूप में भी किया जा सकता है। इन छिलकों को पानी के साथ पीसकर पौधों में डालें,यह पानी पौष्टिक खाद का काम करेगा।  

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन