किचन के लिए चुने सही चॉपिंग बोर्ड और इस तरह करें सफाई

Thursday, February 1, 2018 12:56 PM
किचन के लिए चुने सही चॉपिंग बोर्ड और इस तरह करें सफाई

चॉपिंग बोर्ड की सफाई :रसोई घर का सबसे अहम हिस्सा होता है। इससे पूरे परिवार का स्वास्थ्य जुड़ा होने के कारण महिलाएं हर चीज का स्पैशल ध्यान रखती है। इसे संभालना महिलाओं के लिए किसी चैलेंज से कम नहीं लेकिन इसके बावजूद भी महिलाओं को कई बार कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार तो समझ नहीं आता कि किचन और परिवार के लिए कौन-सी चीज ठीक है उन्हीं में से एक है चॉपिंग बोर्ड। अक्सर महिलाएं किचन के लिए चॉपिंग बोर्ड खरीदते समय कन्फ्यूज हो जाती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिसकी मदद से आप अपने लिए सही और अच्छा चॉपिंग बोर्ड चुन सकती हैं।

PunjabKesari

इस तरह चुने सही चॉपिंग बोर्ड
वैसे तो प्रोफेशनल शेफ अक्सर प्लास्टिक का चॉपिंग बोर्ड लेने की सलाह देते है। इस तरह के बोर्ड टिकाउ होने के साथ-साथ लंबे समय तक चलते है। इन बोर्ड पर सब्जी काटना भी बेहद आसान होता है। इसलिए प्लास्टिक कटिंग बोर्ड के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसके अलावा आपकी स्मार्ट किचन के लिए बांस और लकड़ी के बने चॉपिंग बोर्ड भी अच्छे रहेंगे।
 

चॉपिंग बोर्ड की सफाई
1. प्लास्टिक चॉपिंग बोर्ड
1 चम्मच बेकिंग सोडा, नमक और पानी का गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद गर्म पानी लेकर इस पेस्ट से बोर्ड की सफाई करें। इससे आपका बोर्ड साफ भी हो जाएगा और सारे किटाणु भी निकल जाएंगे।

PunjabKesari

2. बांस चॉपिंग बोर्ड
ईको-फ्रेंडली और सख्त होने के कारण इनका बार-बार इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे साफ करने के लिए साबुन और गर्म पानी का इस्तेमाल करें। इसके बाद इसे सूखा कर हल्का-सा तेल लगा दें। इससे बोर्ड जल्दी खराब नहीं होगा।

PunjabKesari

3. लकड़ी का चॉपिंग बोर्ड
सौफ्टवुड बोर्ड चाकू के लिए भी अच्छा होता है। इससे चाकू जल्दी खराब नहीं होता। इसे साफ करने के लिए सबसे पहले इस पर नमक छिड़कें। इसके बाद नींबू से 5 मिनट तक इसकी सतह को अच्छी तरह रगड़ें और गीले स्पंज से इसे साफ कर लें।

PunjabKesari

 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन