बच्चे अपने पापा से ही सीखते हैं ये बातें

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2017 - 08:17 PM (IST)

पंजाब केसरी(पेरेंटिंग): हर बच्चे के जीवन में माता-पिता की एक खास जगह होती है। बच्चे अपने पैरेंट्स से बहुत कुछ सीखते है। एक तरफ जहां बच्चा अपनी मां के बिना अधूरा होता है वहीं पिता के बिना भी उसकी जिंदगी के मायने बदल जाते है। बच्चे हमेशा चाहते हैं कि वह अपने पिता जैसे अच्छे इंसान बनें। कुछ बातें एेसी होती हैं जो बच्चा सिर्फ अपने पिता से ही सीख पाता है। आज हम आपको बताते हैं कि एेसी कौन सी बातें हैं जो बच्चा अपने पिता से सीखता है। 

1. बच्चे अक्सर गलतियां करते हैं जिसे पिता माफ कर देते है। एेसे में बच्चे अपने पिता से ही दूसरों की गलतियों को माफ करना सीखते है। 

2. बचपन से बच्चे अपने पिता को मेहनत करते देखते है। वे देखते हैं कि कैसे उनके पिता उनकी इच्छाओं को पूरा करने के लिए जीतोड़ मेहनत करते है। 
PunjabKesari
3.  पिता को परिवार के हर सदस्य की जरूरत का ख्याल होता है। हर परेशानी में अपने परिवार के साथ रहते हैं। एेसे में बच्चे अपने पिता से ही जिम्मेदारी निभाने का गुण सीखते है। 

4. एक पिता ही होता है जो परिवार पर आईं मुसीबत का डट कर सामना करता है। एेसे में बच्चे भी सीखते है कि किसी भी मुसीबत आने पर हारना नहीं बल्कि उसका सामना करना चाहिए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static