बच्चों में बढ़ रहा है कैंसर का खतरा, जानिए इसके लक्षण

Sunday, February 4, 2018 4:58 PM
बच्चों में बढ़ रहा है कैंसर का खतरा, जानिए इसके लक्षण

कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का नाम सुनते ही हर कोई डर जाता है। वैसे तो ज्यादातर यह समस्या बड़ी उम्र के लोगों में ही दिखाई देती है लेकिन बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण आजकल यह समस्या बच्चों में भी बढ़ती जा रही है। बच्चों में कैंसर की बीमारी लगातार बढ़ रही है, जिसमें सबसे अधिक ब्लड और रेटिनोब्लास्टोमा होती है। एक शोध के अनुसार हर साल बहुत से बच्चे कैंसर जैसी बीमारी के कारण मौत की चपेट में आ जाते है। बच्चों को इससे सुरक्षित रखने के लिए पेरेंट्स को खास-ख्याल रखने की जरूरत है, ताकि वो इसे पहचान कर बच्चों को सुरक्षित रख सकें।
 

डॉक्टरों का कहना है कि शुरूआत में इस बीमारी का पता चलने पर बच्चे की जान बचाई जा सकती है। क्योंकि बच्चों में कैंसर बड़ों से काफी अलग होते है। आज हम आपको बच्चों में कैंसर के कुछ लक्षण बताएंगे, जिससे आप इस बीमारी को पहचान बच्चे का इलाज करवा सकते है।

PunjabKesari

बच्चों में कैंसर के लक्षण
1. अचानक आखों में चमक या भेंगापन
अगर बच्चों की आंखों में अचानक चमक, पानी निकलना, धुंधला दिखाना, सूजन और भेंगापन दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं। ये आंखों के ट्यूमर या रेटिनोब्लास्टोमा के लक्षण हो सकते है।

2. बार-बार बुखार आना
मौसम में बदलाव होने पर बच्चों को अक्सर बुखार हो जाता है लेकिन अगर उन्हें बार-बार बुखार, कमजोरी और बदन दर्द हो तो चेकअप करवा लें। ब्लड कैंसर होने पर बच्चों में यह लक्षण दिखाई देते है।

PunjabKesari

3. घाव का ठीक न होना
खेल-कूद के दौरान अक्सर बच्चों को चोट लग जाती है लेकिन उनके घाव जल्दी न भरना खतरे की बात हो सकती है। अगर बच्चों के घाव जल्दी न भरे तो उसे अनदेखी करने की बजाए चेकअप करवा लें।

4. सूजन आना
लिम्फोमा ट्युमर पर बच्चों के अंडर आर्म्स, गले, जांघ का उपरी हिस्से और पेट में सूजन हो सकती है। इस तरह के लक्षण दिखने पर अनदेखी न करें।

5. सिर दर्द
सिर में लगातार दर्द ब्रेन ट्यूमर का लक्षण है। कैंसर सेल्स बढ़ने के कारण मस्तिष्क में अधिक प्रेशर पड़ता है, जिससे असहनीय सिरदर्द होने लगता है।

PunjabKesari

6. सांस लेने में तकलीफ
छोटी उम्र में सांस लेने की कमी ल्यूकेमिया का कारण बनती है, जोकि कैंसर के लिए जिम्मेदार होता है। ऐसे में आपको बच्चे को डॉक्टर के पास लेकर जाना चाहिए।

7. उल्टी होना
वैसे तो अक्सर बाहर का या गलत खाने के कारण बच्चों को फूड प्वाइजनिंग, खांसी या पेट में फ्लू हो जाता है। मगर इससे दिमाग पर असर पड़ने पर यह कैंसर का संकेत होता है।

PunjabKesari


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!