अापके बच्चे के भी निकल रहे हैं दांत, ताे इन बाताें का रखें खास ख्याल

Saturday, September 9, 2017 6:36 PM
अापके बच्चे के भी निकल रहे हैं दांत, ताे इन बाताें का रखें खास ख्याल

दांत निकलते समय बच्चाें काे बहुत दर्द हाेता है, जिससे वह चिड़चिड़े और परेशान हाे जाते हैं। इस दाैरान उन्हें खाने-पीने में भी परेशानी हाेती है। हालांकि दांत आना अपने-आप में कोई समस्या नहीं है, बस जरूरत है ताे कुछ बातों पर ध्यान देने की। अाज हम आपके साथ एेसे ही कुछ टिप्स शेयर करने जा रहे हैं, ताकि इस दाैरान अाप अपने बच्चे का सही तरीके से ख्याल रख सकें और जितना हाे सके उनकी तकलीफ काे कम कर सके।
PunjabKesari
क्या है ये असान टिप्सः-

- प्लास्टिक का टीथर न दें
बच्चे को कभी भी प्लास्टिक का टीथर न दें, इससे मूसड़े जख्मी हो सकते हैं। इसके अलावा प्लास्टिक के दूसरे साइड इफैक्ट्स भी हैं, जैसे कि इनके रंग और केमिकल से शिशु की ग्राेथ पर दुष्प्रभाव पड़ सकता है। अगर टीथर देना ही हैं तो बीपीए फ्री टीथर ले सकते हैं।

- नैचुरल टीदर 
नैचुरल टीथर एक अच्छा विकल्प है। इसमें ताजी सब्जियां जैसे गाजर, चुकंदर दिया जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे कि इन्हें बच्चे काे देने से पहले अच्छे से साफ कर लें।ठीक से छिलका निकालकर उतना टुकड़ा ही काटें, जो बच्चा आसानी से हाथ में पकड़ सके। ध्यान रहे कि कोई नर्म सब्जी न दें, ये दांतों से कटकर बच्चे के गले में फंस सकती है।

- सफाई का रखें ख्याल
दांत निकालते समय बच्चे किसी भी चीज को चबाने लगते हैं। ऐसे में यह ख्याल रहे कि जो भी चीज़े बच्चे की पहुंच में हों, वह साफ रहें ताकि कोई इंफेक्शन न हो।

- नुकीली चीज़ देने से बचें
बच्चे के हाथ में काेई भी नुकीली चीज़ देने से बचें। इससे बच्चे के दांताे का नुक्सान पहुंच सकता है। 
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!