सावधान! HIV का संकेत देते हैं शरीर में होने वाले ये 10 बदलाव

Monday, May 14, 2018 9:20 AM
सावधान! HIV का संकेत देते हैं शरीर में होने वाले ये 10 बदलाव

एचआईवी एक ऐसा वायरस है, जिस वजह से एड्स होता है। यह बीमारी बॉडी में HIV वायरस के एक्टिव होने पर होती है। यह वायरस बॉडी में इंफेक्शन पैदा कर इम्यून सिस्टम को कमजोर करने लगता है। ऐसे में पेशेंट को छोटी-मोटी बीमारियों में भी बहुत परेशानी होती है। एचआईवी से संकर्मित होने पर काफी दिनों बाद भी इस बीमारी के लक्षण पता चल पाते है लेकिन यदि सावधानी बरती जाए तो समय रहते इस बीमारी का पता लगाया जा सकता है। आज  हम आपको इसके साधारण से दिखने वाले कुछ लक्षणों के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में हर किसी को जानकारी होनी चाहिए। इस तरह के लक्षण दिखने पर आपको तुरंत चेकअप करना चाहिए।
 

 

एड्स के लक्षण


1. मांसपेशियों में जकड़न
एचआईवी से संकर्मित होने पर हमारे शरीर की मांसपेशियों पर काफी प्रभाव पड़ता है।इससे इस बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति की मांसपेशियों में जकड़न होने लगती है जो एचआईवी का शुरुआती का लक्षण माना जाता है।
 

2. थकान
एचआईवी का वायरस हमारे शरीर के कार्यशमता पर काफी बुरा प्रभाव डालता है। इसीलिए यदि आपको ज्यादा थकान महसूस होने लगी है तो आपको सावधान होने की जरूरत है क्योंकि ज्यादा थकान होना या हर समय थकावट महसूस करना एच आई वी का शुरूआती लक्षण होता है।
 

3. वजन कम होना
एचआईवी के मरीज का वजन एकदम से नहीं धीरे-धीरे घटना शुरू हो जाता है। बहुत से लोग सोचते है तो उनकी वजन कम हो रहा है लेकिन इस मामूली बात न समझे बल्कि डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
 

4. बार बार बुखार आना
वैसे तो बुखार आना एक सामान्य बात होती है लेकिन यदि बुखार आपको बार बार आता है और लम्बे समय तक रहता है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि हर 2-3 दिन में बुखार महसूस होना और तेज बुखार आना एच आई वी का सबसे पहला लक्षण होता है।
 

5. शरीर पर नीले निशान पड़ना
एचआईवा होने पर मुंह, आंखों के नीचे और नाक पर लाल, नीले और बैगनी रंग के निशान पड़ जाते हैं, जिसे आप अक्सर इग्नोर कर देते हैं। इन्हे मामूली धब्बे न समझे बल्कि डॉक्टरी जांच करवाएं।
 

6. दस्त लगना
अगर आपको 2-3 हफ्ते से भी ज्यादा पतले दस्त हो रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं। कुछ लोग दस्त लगने की समस्या को मामूली समझ लेते हैं लेकिन ऐसी भूल बिल्कुल न करें। 2-3 हफ्ते से ज्यादा दस्त एचआईवी का संकेत होता है।
 

7. सूखी खांसी
मौसम में बदलाव के कारण तो अक्सर खांसी की समस्या हो जाती है लेकिन 3-4 हफ्ते तक खांसी रहना एचआईवी का संकेत होता है। इसके अलावा एचआईवी के कारण गले में खराश और गला पकने की समस्या भी हो जाती है।
 

8. बेवजह तनाव होना
आजकल तो हर व्यक्ति किसी न किसी कारण से तनाव का शिकार है। इसे दूर करने के लिए आप एक्सरसाइज और अच्छी डाइट लेते है। अगर फिर आप तनाव से घिरे रहते हैं तो इसे अनदेखा बिल्कुल न करें। तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं।
 

9. सिरदर्द
एचआईवी से संक्रमित होने पर प्रतिरोधक क्षमता पर काफी असर पड़ता है। इसीलिए संक्रमित व्यक्ति हमेशा सिरदर्द जैसे समस्यों से जूझता रहता है। यदि आपको भी बार-बार सिरदर्द जैसी समस्या हो रही है तो फोरन जांच करवाएं।
 

10. जोड़ों में दर्द व सूजन
उम्र के साथ-साथ जोड़ों में दर्द व सूजन होना सामान्‍य माना जाता है, लेकिन कहीं यह समय से पहले हो जाए, तो इस पर सोचने की जरूरत है। इसे हल्‍के में लेने की भूल न करें। यह एचआईवी का इशारा हो सकता है।


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन