किचन में मौजूद इन चीजों से चमकाएं अपना Bathroom

punjabkesari.in Tuesday, Aug 29, 2017 - 01:39 PM (IST)

महिलाएं अपने घर और बाथरूम की तो हर रोज सफाई करती हैं लेकिन कोनों-कोनों को रोजाना साफ करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में बाथरूम की टाइल्स और नल आदि पर गंदगी जम जाती है जो देखने में बिल्कुल अच्छी नहीं लगती। बाथरूम की टाइल्स पर जमा गंदगी को साफ करने के लिए वैसे तो मार्किट से कई क्लीनर मिल जाते हैं लेकिन कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके भी बाथरूम को चमकाया जा सकता है। आइए जानिए बाथरूम में जमा जिद्दी दाग-धब्बों को छुड़ाने के

1. वॉश बेसिन
वॉश बेसिन पर लगे दाग-धब्बों को हटाने के लिए नींबू और नमक का घोल तैयार कर लें। अब इस घोल को वॉश बेसिन पर अच्छी तरह लगाएं और 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब गर्म पानी से इसे धोएं और बेकार टूथब्रश से इसे साफ करें। वॉश बेसिन एक दम चमक जाएगा और दाग-धब्बे भी दूर होंगे।
2. टॉयलेट सीट
टॉयलेट को चमकाने के लिए सिरके में नमक और नींबू का रस मिला दें। अब इसे टॉयलेट सीट पर लगाएं और 20 मिनट के बाद ब्रश से हल्का साफ करें। अब पानी डालकर टॉयलेट को साफ करें। इससे टॉयलेट सीट एक दम चमक उठेगी और बदबू भी दूर होगी।
3. बाथरूम के दरवाजे
 दरवाजों के हैंडल को साफ करने के लिए किसी पुराने टूथब्रश पर साबुन लगाएं और इसे हैंडल पर रगड़ें। इससे आसानी से हैंडल पर जमा गंदगी साफ हो जाएगी।
4. नल
बाथरूम के नल पर जमा जिद्दी दागों को साफ करने के लिए भी सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कॉटन को सिरके में डुबाएं और इससे नल को रगड़ें। इससे आसानी से जिद्दी दाग साफ हो जाएंगे और नल भी चमक उठेंगे।
5. टाइल्स
बाथरूम की टाइल्स को साफ करना सबसे मुश्किल काम माना जाता है लेकिन आलू का इस्तेमाल करके इन्हें आसानी से साफ किया जा सकता है। इसके लिए आलू को काटकर उसे टाइल्स पर रगड़ें और 15 मिनट के बाद इन्हें गर्म पानी से साफ करें। आप देखेंगे कि टाइल्स एक दम नई जैसे लगने लगेंगी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static