बालों में प्राकृतिक रूप से चमक लाएं ये Herbal प्रॉडक्ट्स

Thursday, June 15, 2017 11:27 AM
बालों में प्राकृतिक रूप से चमक लाएं ये Herbal प्रॉडक्ट्स

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : गर्मियों में पसीने और धूल-मिट्टी की वजह से बाल ऑयली हो जाते हैं और हर दूसरे दिन बालों को धोना पड़ता है। शैम्पू में मौजूद कैमिकल्स की वजह से बालों में रूखापन आ जाता है और बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में शैम्पू के साथ बालों के लिए कुछ घरेलू हर्बल प्रॉडक्ट्स का भी इस्तेमाल करें जिससे बालों में प्राकृतिक रूप से चमक बनी रहे और कोई नुकसान भी न हो। आइए जानिए बालों के अनुसार कैसे हर्बल प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करें।

1.पुदीना और ग्रीन-टी
PunjabKesari
इसके लिए बालों की लंबाई के अनुसार आधा या एक मुठ्ठी पुदीने के पत्तों को ग्रीन टी में डालकर 5 मिनट तक उबालें और फिर ठंडा होने के बाद इस्तेमाल करें। बालों को शैम्पू से धोने के बाद इस मिक्सचर से धोएं। इनमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडैंट बालों को मजबूत बनाकर झड़ने से रोकता है और चमकदार भी बनाता है।

2. तुलसी
PunjabKesari
बालों में डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए तुलसी के पत्ते बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके लिए तुलसी के कुछ पत्तों को पानी में 10 मिनट तक उबालें और फिर इसमें 4-5 बूंदें लैवेंडर ऑयल की मिलाएं। इस मिश्रण से 2-3 मिनट तक स्कैल्प की मसाज करें और फिर पूरे मिश्रण से बालों को अच्छी तरह धो लें।

3. आंवला और गुड़हल का फूल
PunjabKesari
आधा गिलास पानी में 1 चम्मच आंवला पाउडर और 1 चम्मच गुड़हल के फूल का पाउडर मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें। इस मिक्सचर से बालों को धोने से बाल मजबूत और जल्दी लंबे होते हैं।

4. कैमोमाइल टी और बादाम तेल
PunjabKesari
इसके लिए 1 कप कैमोमाइल टी को उबालें और ठंडा होने पर इसमें 2-3 बूंदे बादाम तेल की मिलाएं। सबसे पहले बालों को सिपंल पानी से धो लें फिर इस मिक्सचर को बालों में डालें और 2 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद शैम्पू से एक बार फिर बालों को धोएं।
 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!