गर्मी में बच्चों की छिनी हुई मुस्कान को ऐसे लाएं वापिस

Monday, June 12, 2017 5:25 PM
गर्मी में बच्चों की छिनी हुई मुस्कान को ऐसे लाएं वापिस

पंजाब केसरी (पेरेंटिंग) : गर्मी के मौसम में हर कोई बेहाल है। एेसे में बच्चों की सेहत का ध्यान रखना माता-पिता के लिए और भी जरुरी हो जाता है। इस मौसम में पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है और खाना पचने में समय लगता है। एेसे में बच्चों को डायरिया, पीलिया और टाइफाइड होने की आशंका बहुत बढ़ जाती है। बच्चों के खान-पान पर माता-पिता को अधिक ध्यान देना चाहिेए।


1. मच्छरों से बचाव
इस मौसम में मच्छर और कीड़े बहुत अधिक हो जाते हैं। ध्यान दें कि बच्चे जब भी घर से बाहर जाएं तो उन्हें मच्छरों से सुरक्षित करने वाली क्रीम जरुर लगाएं। 

2. घर के अंदर ही खेलें
बच्चे को दोपहर में बाहर जाने की बजाएं घर पर ही खेलने को कहें। बाहर धूप और लू में खेलना खतरनाक हो सकता है।

3. पानी की कमी न हो
गर्मी में ज्यादा पसीना आने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। पानी की कमी को पूरा करने के लिए बच्चों को एेसे फल दें जिसमें पानी की मात्रा अधिक हो। घर में बना जूस, छांछ और नारियल पानी पीने को दें।

4. सफाई
बच्चे को रोज नहाने की आदत डालें और बाद में उसे घमौरियां नाशक पाउडर भी लगाएं। उसे थाडी-थोडी देर में आंखे और चेहरा धोने के लिए कहें।

5. पौष्टिक आहार
बच्चे के खान-पान पर पूरा ध्यान रखें और उन्हें ताजा खाना ही खाने को दें। इस बात पर ध्यान दें कि बच्चा बाहर का कुछ न खाएं। इस मौसम में पाचन शक्ति कमजोर होने के कारण खाना पचने में संमय लगता है और बीमार होने का खतरा बढ जाता है।  



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !