मुंह की इन बीमारियों से हो सकता है महिलाओं को Breast Cancer

punjabkesari.in Monday, Sep 25, 2017 - 06:04 PM (IST)

आजकल महिलाओं में ब्रेस्ट‍ कैंसर की समस्या बढ़ती जा रही है। हर साल कम से कम 50 हजार से अधिक ब्रेस्ट‍ कैंसर के मामले सामने आते हैं। वैसे को ब्रेस्ट‍ कैंसर की समस्या उम्र, मोटापा, धूम्रपान, शराब आदि के कारण होती है लेकिन इसके लिए गम डिजीज यानी मुंह की बीमारियां भी जिम्मेदार है। हाल ही में हुए एक शोध के द्धारा इस बात को सामने लाया गया है कि मुंह की कई बीमारियों के कारण महिलाओं को ब्रेस्ट‍ कैंसर की समस्या हो सकती है।
 

शोध के अनुसार
हाल ही में हुए शोध में वैज्ञानिकों मे इस बात को सिद्ध किया है कि इस बीमारी के लिए गम डिजीज 14 प्रतिशत तक जिम्मेदार होते है। धूम्रपान करने वाली महिलाओं में यह संभावना 80 प्रतिशत तक बढ़ जाती है। शोध के दौरान 3 हजार महिलाओं में से 26 प्रतिशत महिलाओं को मुंह से संबंधित बीमारियां थीं।
 

मुंह की बीमारियां
ज्यादातर मुंह से खून निकलना, दांतों की सड़न और बदबू के कारण ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी हो सकती है। दांतों की सड़न और बदबू को दूर करने लिए आप टूथपेस्ट बदलने के साथ-साथ माउथफ्रेशनर इस्तेमाल करने लगते है। जिसमें मौजूद केमिकल शरीर के अंदर जाकर ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ा देते है।
PunjabKesari

बीमारी के लक्षण
इसके लक्षणों को पहचान कर आप को तुंरत डॉक्टर से जांच करवानी चाहिए। सही समय पर इस बीमारी का पता लगने पर इलाज किया जा सकता है। इस बीमारी के होने पर स्तन या बांह के नीचे गांठ, ब्रेस्ट से रस जैसे कुछ पदार्थ का निकलना, निपल्स का मुड़ जाना, स्तन में सूजन, ब्रेस्ट के आकार में बदलाव, स्तन को दबाने पर दर्द न होना, आदि जैसे लक्षण दिखाई देते है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static