जिद्दी से जिद्दी ब्लैकहैड का भी सफाया करेंगे ये जबरदस्त नुस्खे

punjabkesari.in Thursday, Mar 22, 2018 - 10:59 AM (IST)

गर्मियों के मौसम में महिलाओं के चेहरे पर ब्लैकहेड्स की समस्या आम देखने को मिलती है। चेहरे पर पड़े काले दाग महिलाओं की खूबसूरती को खराब कर देते हैं। ब्लैकहेड्स ज्यादातर नाक, ठुड्डी पर निकलते हैं, जो देखने में बहुत ही गंदे लगते हैं। जिन लोगों की स्किन बहुत ज्यादा ऑयली होती है उनको इस मौसम में अक्सर ब्लैकहेड्स हो जाते हैं। इसने छुटकारा पाने के लिए और खोई खूबसूरती को वापिस पाने के लिए महिलाएं नोज स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करती हैं। मगर इससे बहुत दर्द होता है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर ब्लैकहेड्स की समस्या को हफ्ते भर में दूर किया जा सकता है। आइए जानिए ऐसे ही कुछ आसान नुस्खों के बारे में।


ब्लैकहेड्स होने के कारण 

बाल धोने से पहले चेहरा धोना 
गंदा तकिया
हेयर प्रॉडक्ट्स 
पानी
मेकअप लगाकर वर्कआउट 
ऑयल-बेस्ड मेकअप 
चेहरे की सफाई ठीक ढंग से न करना


1. बेकिंग सोडा

PunjabKesari

ब्लैकहेड्स  को दूर करने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडे में 2 चम्मच पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं। अब इसको सुखने दें। जब बेकिंग सोड़ा पूरा तरह से सुख जाए तो गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करने से ब्लैक हैड्स निकल जाएंगे।

 

2. टमाटर
टमाटर में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो ब्लैकहेड्स  को खत्म करने के काम आता है। 1 टमाटर लें इसको अच्छे से पीस कर रात को सोने से पहले ब्लैकहेड्स  पर लगाएं।  रात भर इसको एेसा ही रहने दें। सुबह उठकर साफ पानी से चेहरे धो लें।

 

3. नींबू

PunjabKesari
नींबू ब्लैकहेड्स को खत्म करने के लिए औषधी की तरह काम करता है। 1 कटोरे में नीबू का रस और नमक का मिश्रण बनाएं। इसको अब 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। अब गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते भर इस मिश्रण का उपयोग करने से ब्लैकहैड्स खत्म होने लगेंगे।

 

4. ग्रीन टी
ग्रीन टी भी ब्लैकहेड्स को खत्म करने में सहायक है। 1 चम्मच ग्रीन की पत्तियां लें। इसमें पानी डालकर एक पैक बनाएं। इस पैक से चेहरे पर 3 मिनट के लिए स्क्रब करें। स्क्रब करने से ब्लैकहेड्स  खत्म होने लगते हैं।

 

5. टूथपेस्ट 

PunjabKesari
टूथपेस्ट को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर 25 मिनट लगाने के बाद चेहरे को गुनगुुने पानी से धो लें। टूथपेसट को हफ्ते में 2 बार चेहरे पर लगाने से ब्लैकहेड्स  की समस्या दूर होगी।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static