वर्किंग वूमन अपनाएं ये टिप्स, ऑफिस के साथ बच्चे को भी दे पाएंगी टाइम

Friday, January 5, 2018 11:40 AM
वर्किंग वूमन अपनाएं ये टिप्स, ऑफिस के साथ बच्चे को भी दे पाएंगी टाइम

महंगाई के जमाने में अगर पति-पत्नी दोनों काम करें, तभी घर का खर्चा आसानी से चलाया जा सकता है लेकिन वर्किंग वूमन के लिए काम के साथ-साथ परिवार की जिम्मेदारियों को निभा पाना काफी मुश्किल होता है। वर्किंग वूमन को हमेशा अपने बच्चे की परवरिश की फिक्र लगी रहती है। ऐसे में काम के साथ बच्चों की जिम्मेदारियों में तालमेल बिठाना आना चाहिए, तभी आप अपने काम और बच्चे पर ध्यान रख सकती है। आज हम वर्किंग वूमन्स को कुछ टिप्स बताएंगे, जिनको ध्यान में रखकर आप अपने ऑफिस और बच्चे की परवरिश बखूबी कर सकती है। 


ऑफिस के साथ बने अच्छी मां
बहुत सी महिलाओं को ऑफिस और बच्चों की जिम्मेदारी में तालमेल बिठाते समय दिक्कत होती है। ऐसे में समझदारी से काम लें। इन दिक्कतों के बीच खुद को स्थिर रखकर ऑफिस के काम और बच्चों की जिम्मेदारियों को अच्छे से निभाएं। 

प्राथमिकता करे तैय 
सबस पहले यह जानने की कोशिश करें कि आपकी लाइफ में क्या जरूरी है। अगर आप काम से पहले अपने बच्चे को प्राथमिकता देना चाहती है तो उसकी देखभाल के लिए कुछ जरूरी बातों पर ध्यान रखें। 

दोनों काम में संतुलन बनाएं
यदि आपके लिए बच्चा और ऑफिस दोनों जरूरी है तो इनमें संतुलन बनाएं। अपने काम पर ध्यान देने के साथ-साथ बीच-बीच में बच्चों का ध्यान भी रखें। ऑफिस में है तो अपने बच्चे के बारे में हर कुछ समय बाद फोन पर बात करें। हो सकें तो बच्चे के साथ ज्यादा से ज्यादा टाइम स्पेंड करें। 

सोच -समझ कर ऑफिस चुनें
किसी ऐसी कंपनी का चुनाव करें जहां आपको ऑफिस के साथ-साथ परिवार की जिम्मेदारी निभाने का मौका भी मिलता हो। ऐसी सुविधा में आप आसानी से अपने बच्चे और ऑफिस की जिम्मेदारी को निभा सकती है। 

प्लानिंग के साथ चलें
कामकाजी महिलाओं के लिए टाइम मेनेजमेंट करना काफी जरूरी है। अपना हर काम करने से पहले प्लानिंग करें, ताकि आपको ज्यादा समय बर्बाद न हो और आप पर किसी तरह का दवाब भी न हो। 

पार्टनर के साथ जिम्मेदारी को बांटे
अगर आप पार्टनर के साथ मिलजुल अपनी जिम्मेदारियों का निभाएंगे तो यह आपके लिए ही आसान होगा। घर और बच्चे की कुछ जिम्मेदारियों को आपस में बांट लें। 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन