गर्मियों में मोटापा करें तेजी से कम, अपनाएं आसान और असरदार टिप्स

Sunday, March 11, 2018 4:22 PM
गर्मियों में मोटापा करें तेजी से कम, अपनाएं आसान और असरदार टिप्स

मोटापा, जो हर किसी की परेशानी का कारण है। बढ़ता वजन हमारी पर्सनैलिटी के साथ सेहत को भी नुकसान पहुंचाता है। वहीं बढ़ता वजन कई बीमारियों की जड़ भी है। वैसे तो वजन बढ़ने के कई कारण है लेकिन प्रमुख बदलता लाइफस्टाइल, खाने-पीने का गलत टाइम, फास्टफूड, तनाव अन्य आदि है। वजन बढ़ने की समस्या केवल बड़ों को ही नहीं, बल्कि छोटों में भी दिखाई देती है, जो चिंता का विषय बनता जा रहा है। अपने बढ़े हुए वजन से छुटकारा पाने के लिए हम लोग कई तरीके अपनाने के साथ जिम में खूब पसीना भी बहाते है और खान-पान पर कंट्रोल कर लेते है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन तरीकों से वजन कभी कम नहीं हो सकता। अगर आप सच में ही अपने वजन पर कंट्रोल रखना चाहते है तो अपनी डाइट ठीक रखें। 

 

गर्मियों का मौसम वजन कम करने के लिए बैस्ट है क्योंकि इस मौसम में हमारा खान-पान खुद ब खुद बदल जाता है। हम फूड्स खाने से ज्यादा लिक्विड वाली चीजें पीना शुरू कर देते है। सुबह-शाम एक्सरसाइज और सैर करते है। इसके अलावा आप गर्मियों में अन्य आसान तरीके अपनाकर अपना वजन कम कर सकते है। 


1. तेज मसालेदार चीजें न खाएं
गर्मियों में तेज मसालेदार चीजों से परहेज रखें। इससे एक तो शरीर में गर्मी नहीं होगी, दूसरा इससे वजन भी कम होगा। इसके अलावा अपनी डाइट में जंकफूड, मैदा और मीठा खाना बंद करें।  

PunjabKesari

2. थोड़ी मात्रा में खाएं
गर्मियों में वजन कम करने का सबसे आसान तरीका है कि एक बार खाना खाने के बजाएं बार-बार कम मात्रा में खाएं। अपने तीनों टाइम के भोजन को हिसाब से बांट लें। इससे आपकी भूख भी मिटी रहेगी और वजन भी कम होगा। 

 

3. गर्म पानी और शहद 
गर्मियों में अपने दिन की शुरूआत हल्के गर्म पानी में शहद मिलाकर पीकर करें। इसके अलावा अगर आप चाय पीते है तो उसके साथ 2-3 अखरोट या बादाम लें। गर्मियों में सुबह की चाय लेने के दो घंटे के बाद आप सलाद या फल लेें। 

PunjabKesari

4. कैलरीज मुक्त खाना खाएं
गर्मियों में कैलरीज मुक्त रहने के लिए फलों का सेवन करें। इसके लिए अपनी डाइट में तरबूज और मीठा नीबू खाएं। खाने 40 मिनट पहले या फिर 2 घंटे बाद फल खाएं और रोजाना पपीता का सेवन करें।

 

5. रात का खाना हल्का हो
रात को अपने भोजन में सब्जियों का सूप , चपाती और सब्जी शामिल करें। इसके अलावा सोने से पहले 1 गिलास दूध लें। ऐसा करने से वजन कंट्रोल में रहेगा। 

 

6. सलाद भी भरपूर खाएं
गर्मियों में अपने डाइट में सलाद भी शामिल करें। दोपहर और रात के खाने से पहले सलाद खाएं। सलाद मे खीरा, मूली, गाजर, चकुंदर, टमाटर अन्य आदि शामिल करें। 

 

7. मिश्रित आटे की रोटी खाएं 
अगर रोटी खा भी रहे है तो केवल गेहूं के आटे की रोटी ही न लें, बल्कि कनक, सोयाबीन और चने से बने आटे की रोटी खाएं। इससे वजन घटाने में काफी मदद मिलेगी। 

 

8. लिक्विड डाइट लें
गर्मियों में जितना हो सकें, उतनी लिक्विड डाइट लें। लिक्विड डाइट में नींबू पानी, जूस, स्मूदी या फिर अन्य कोई लिक्विड चीजें पीएं। कोल्ड या सॉफ्ट ड्रिक्स से परहेज रखें। पानी भरपूर मात्रा में पीएं।  
 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन