ससुराल से नहीं बन रही तो दामाद अपनाएं ये बैस्ट टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Apr 05, 2017 - 05:08 PM (IST)

रिलेशनशिप: जिस घर में कोई बेटा नहीं होता, वह पेरेंट्स अक्सर अपने दामाद में बेटे को देखते है। बेटी की शादी के बाद वह सोचते है कि शायद वहीं उनके बुढ़ापे का सहारा बनेगा। यह बात काफी हद तक ठीक भी है लेकिन जब बेटी मनचाहा लड़का ढूंढ कर मम्मी-पाता के सामने लाकर खड़ा कर देती है तो उनकी उम्मीदों पर पानी फिर जाता है। सास अपने दामाद के सामने जब यह बात कहती है कि काश मेरा कोई बेटा होता है तो जाहिर सी बात है कि इससे सामने वाले को लगेगा कि शायद उसने उनकी बेटी से शादी करके कोई बड़ी गलती कर दी है। अगर आपके सामने भी कुछ ऐसी ही सिचुएशन आती है या सास-ससुर के साथ नहीं बनती तो आज हम आपको कुछ खास टिप्स बताएंगे, जो आपकी शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बना देंगे। 

 

1. उन्हें भी अपना परिवार समझें

शादी के बाद जिस तरह लड़के के माता-पिता उसका परिवार बन जाता है। उसी तरह एक लड़के के लिए लड़की का परिवार भी अहमियत रखता है। उन्हें कभी ऐसा फिल न होने दे कि आप उनके परिवार को अहमियत नहीं देते है। उन्हें हमेशा अपने जरूरी काम में शामिल रखें। 

2. पत्नी को मिलने न रोके

कुछ लड़कों का मानना होता है कि शादी के पहले भले ही मेरी पत्नी उनकी बातें मानती थी लेकिन अब मैं ही उसका सबकुछ हूं। मेरी इजाजत के बिना वह अपने मायके वालों न मिलें। ऐसा बिल्कुल न करें क्योंकि सभी पेरेंट्स के लिए अपने बच्चे खास होते है, उनकी एक झलक ही उन्हें खुशी दे देती है। 

3. दोस्ती का रिश्ता भी निभाएं 

शादी के बाद लड़का-लड़की को दोस्त के रूप में सास-ससुर मिल जाते है क्योंकि उनके साथ तो टाइम बिताना पड़ता है। ऐसे में अपने सास-ससुर को अच्छे फिल करवाएं। उनके साथ दोस्तों जैसा व्यवहार ऱखें, ताकि वह भी अपने आप को सही से एडजेस्ट कर सकें। 

4. झगड़ों को आपस में सुलझाएं

अगर आपकी अपने ससुर वालों से नहीं बन रही है तो इस बात को अपनी पत्नी से शेयर करें। फिर सास-ससुर वालों के साथ बैठकर बात को अच्छे सुलझा लें कि आपको उनसे क्या दिक्कत है या उनको आप से क्या परेशानी है। 

5. ससुराल वालों पर शक न करें

कुछ लड़कों को लगता है कि ससुर वाले ही उनकी पत्नी को भड़काते है। इसी चक्कर में वह अपने ससुराल वालों से नफरत करने लगता है। जरूरी नहीं कि पत्नी अपने मम्मी-पापा के भड़काने पर ही घर पर ऐसा व्यवहार कर रही है। हो सकता है कि इसमें शायद आपकी ही कोई गलती हो। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static