ऑयली स्किन के लिए बैस्ट है ये घरेलू तरीके

punjabkesari.in Wednesday, Jun 28, 2017 - 10:00 AM (IST)

तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक: हर किसी की स्किन अगल-अलग टाइप की होती है। इसलिए उनकी जरूरते भी कुछ अलग होती है। किसी भी तरह का ब्यूटी प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने से पहले यह जानना पड़ता है कि आपकी स्किन टाइप वह सूट करेगा भी या नहीं। स्किन तीन तरह की होती है, ऑयली, ड्राई या नॉर्मल। ऑयली स्किन पर ज्यादा समय तक मेकअप नहीं टिकता, जो लड़कियों की सबसे बड़ी प्रॉबल्म है। ऑयली स्किन पर पिंपल्स ज्यादा होते है, जिससे चेहरा भद्दा दिखाई देता है। ऐसे में कुछ घरेलू तरीके अपनाकर आप ऑयली स्किन से छुटकारा पा सकती है। 


1. ग्लिसरीन और गुलाब जल 

ग्लिसरीन और गुलाब जल के इस्तेमाल से ऑयली स्किन से छुटकारा मिलता है। ग्लिसरीन और गुलाब जल को मिलाकर चेहरे की मसाज करें। इससे चेहरे पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑयल  निकल जाएगा और चेहरे की चमक बरकरार रहेंगी। 

 

2. नींबू 

नींबू ऑयली स्किन देखरेख के लिए बैस्ट प्रॉडक्ट है। नींबू का रस निकाल कर चेहरे पर लगाएं। इसे आधा घंटा चेहरे पर लगा रहने दें। फिर उसे साफ पानी के साथ धो लें। इससे आपकी त्वचा ऑयल फ्री रहेगी।

 

3. आटे का चौकर, बेसन और हल्दी

दही , आटे का चौकर, बेसन और हल्दी हमारी त्वचा के लिए बेहतर होते है। दही में आटे का चौकर, बेसन और थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को हल्के-हल्के हाथों लगाकर 3-4 मिनट मलें। फिर बाद में पानी के साथ धो लें। 

 

4. सूजी और दूध 

ऑयली स्किन में अनेक तरह समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऑयली स्किन की देखभाल के लिए गर्म दूध में सूजी मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर ले, और इसे चेहरे पर लगाएं। फिर चेहरे को धो लें। यह पेस्ट स्क्रब का काम करता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static