घर पर आसानी से करें पैडीक्योर और पाएं खूससूरत पैर

Sunday, July 16, 2017 11:01 AM
घर पर आसानी से करें पैडीक्योर और पाएं खूससूरत पैर

लड़कियां अपनी खूबसूरती को लेकर काफी सचेत होती हैं। पार्लर से तरह-तरह के ट्रीटमेंट करवाती हैं जैसे फैशियल, थ्रैडिंग, मेनिक्योर, पैडीक्योर आदि। चेहरे के साथ-साथ हाथों-पैरों की खूबसूरती भी मायने रखती है क्योंकि ज्यादातर लोगों का ध्यान सबसे पहले आपके मुंह पर नहीं बल्कि हाथ-पैर पर जाता है। चेहरे को तो हर कोई चमका लेता है लेकिन बहुत कम लोग है जो पैर-हाथ पर ध्यान देते है। लड़कियां अपने चेहरे के साथ हाथों की तो थोड़ी बहुत केयर कर लेती हैं लेकिन पैरों की और ध्यान देना भूल जाती है। अगर आपके पास पार्लर जाकर पैडीक्योर करवाने का समय नहीं है तो घर पर ही नैचुरल तरीके से पैरों की देखभाल करें। हम आपको वहीं तरीका बता रहे है। 
 

घर पर पैडिक्योर करने की सामग्री 

- बड़ा कटोरा, सिंक या टब
- गर्म पानी
- नेल पॉलिश रिमूवर, कॉटन और नेल क्लिपर
- स्क्रब के लिए प्यूमिक स्टोन, लूफा और पाइन एप्पल की छाल
- कोई भी नैचुरल ऑयल और फुट क्रीम


ऐसे करें पेडीक्योर

1. अपने पैरों के नाखून से नेल पॉलिश हटाएं। फिर टब में गर्म पानी डालें और उसमें पाइन एप्पल के कटे हुए टुकड़े डालें। अाप चाहें तो इसमें कुछ फूल भी मिला सकते हैं।इस टब में अपने पैरो को लगभग 15 मिनट तक डुबोकर रखें।

2. पैरों की मृत कोशिकाएं  निकालने के लिए इनके कठोर भागों को किसी बेहतरीन लूफा या पाइन एप्पल की छाल से स्क्रब करें। इस प्रक्रिया को पैरों की उंगलियों से शुरू करके टखनों तक गोलाकार मुद्रा में ले जाएं। 

3. इसके बाद पैरों को 10 मिनट के लिए पानी में डुबो दें। फिर क्यूटकल के बेस पर नैचुरल ऑयल लगाएं और क्यू टिप्स कि मदद से उन्हें अन्दर करें।

4. अब बढ़े हुए नाखूनों को काटकर पैरों को अच्छे से रगड़ें और नैचुरल ऑयल से मसाज करें या फुट क्रीम लगाएं।

5. फिर कोई भी पंसदीदा नेल पॉलिश लगाएं। 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !