गर्मियों में स्किन के लिए बैस्ट हैं ये 3 तेल, रोजाना करें इस्तेमाल

Saturday, June 9, 2018 5:12 PM
गर्मियों में स्किन के लिए बैस्ट हैं ये 3 तेल, रोजाना करें इस्तेमाल

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आजकल हर महिला महंगे से महंगे ब्यूटी प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करती हैं हालांकि ये चीजें फायदे की जगह नुकसान अधिक पहुंचाती हैं। एेसे में कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाना ही बेहतर है। वहीं, गर्मियों में स्किन को धूप की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए लोग सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करते हैं आप इसकी जगह कुछ तेल यूज भी कर सकते है। आज हम आपको बताते है कि गर्मियों में स्किन के लिए कौन-सा तेल फायदेमंद है। 

नारियल तेल 
गर्मियों के लिए नारियल का तेल सबसे बैस्ट है। इसमें मौजूद औषधीय गुण स्किन और बालों को हैल्दी बनाते है। यह स्किन को नैचुरली सॉफ्ट बनाता है। धूप से होने वाले सनबर्न से बचने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करें। इससे पसीने से होने वाली घमोरियों की समस्या भी दूर होती है। दिन में दो बार चेहरे पर नारियल तेल लगाएं। इससे आपको मेकअप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और स्किन नैचुरली ग्लो करेगी। इसके अलावा चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे भी दूर होंगे। 

सरसों का तेल
सरसों के तेल का इस्तेमाल हर रसोई में किया जाता है। ओमेगा-3, ओमेगा-6 फैटी एसिड, विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होने के कारण इससे सभी तेलों में से हैल्दी माना जाता है। स्किन पर इसका इस्तेमाल करने से बढ़ती उम्र में होने वाली झुर्रियां नहीं पड़ती। टैनिंग को दूर करने में भी सरसों का तेल बहुत फायदेमंद है। बेसन में नींबू और सरसों का तेल मिलाकर लगाएं। 10-15 मिनट बाद चेहरा धो लें। हफ्ते में  तीन बार इसका इस्तेमाल करें।

सनफ्लावर ऑयल 
गर्मियों में त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए सनफ्लावर ऑयल का इस्तेमाल करें। यह तेल मुंहासों को दूर करने में बहुत फायदेमंद है। धूप में बाहर जाने से पहले त्वचा पर सनफ्लावर तेल लगाएं। इसमेंं कई तरह के विटामिन्स पाए जाते है जिससे त्वचा में कुदरती निखार आता है। आप प्रैग्नेंट है तो इसका इस्तेमाल न करें। 

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन