सर्दियों में बच्चे की मालिश के लिए बैस्ट हैं ये तेल

punjabkesari.in Friday, Dec 08, 2017 - 03:54 PM (IST)

छोटे बच्चों को खास देखभाल की जरूरत होती है। दादी-नानी अक्सर बच्चों को नहलाने से पहले मालिश करने की सलाह देते हैं। इससे बच्चे का शारीरिक विकास अच्छी तरह से होता है और सेहत भी बढ़िया रहती है। हड्डियों की मजबूती के लिए डॉक्टर भी खास तरह के तेल से मालिश करने की सलाह देते हैं। सर्दी के मौसम में बच्चे को धूप में लिटा कर बॉडी मसाज की जाती है ताकि उसे धूप से मिलने वाले विटामिन डी का भी पोषण मिलता रहे। आपका बच्चा भी अभी छोटा है और मालिश करने के लिए तेल चुनने में परेशानी हो रही है तो जान ले कौन से तेल से किस-किस तरह का फायदा मिलता है। 


सरसों का तेल
हर घर में सरसों का तेल आसानी से मिल जाता है। नहाते समय भी बहुत से लोग सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह बच्चों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इस तेल से रोजाना बच्चे की मालिश करने से जुकाम से बचाव रहता है और हड्डियां भी मजबूत रहती हैं। सर्दी के मौसम में इसे हल्का गुनगुना करके इस्तेमाल करें।

जैतून का तेल 

PunjabKesari

सर्दी के मौसम में ऑलिव ऑयल बैस्ट है। इससे मालिश करने से बच्चे को किसी तरह की एलर्जी नहीं होती और हैल्थ के लिए भी यह बैस्ट है। 

तिल का तेल 
तिल का तेल बहुत गुणकारी होता है। बच्चों की सेहत के लिए भी यह बैस्ट है। सर्दी के मौसम में इस तेल से मालिश करने पर त्वचा की रूखापन दूर होता है लेकिन गर्मी में यह तेल इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

बादाम का तेल 

PunjabKesari
विटामिन ई से युक्त बादाम के तेल से सर्दियों में बच्चे की मालिश करें। इससे बालों का ग्रोथ भी बढ़ने लगती है और पोषण भी मिलता है। 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static