हार्ट अटैक का खतरा रहेगा कोसो दूर, खाएं ये 5 फूड्स

punjabkesari.in Monday, Jul 03, 2017 - 10:41 AM (IST)

heart attack ke gharelu upchar : हमारा लाइफस्टाइल इतना बदल चुका है कि ज्यादातर लोग किसी ने किसी गंभीर बीमारी के शिकार रहते है। इन्हीं गभीर बीमारियों में हार्ट अटैक आम है। गलत खान और दिनचर्या दिल के मरीजों की संख्या में लगातर बढोतरी करते जा रहे है। दुनिया में होने वाली अधिकतर मौते हार्ट अटैक के कारण ही होती है। इस बीमारी से बचने के लिए सतर्क रहना साथ ही अपने खान-पान में सुधार करना बदुत ही जरूरी है क्योंकि आपकी जरा सी लापरवाही जान तक ले सकती है। आज हम आपको कुछ ऐेसे 5 फूड्स के बारे में बताएंगे, जो हार्ट अटैक को खतरे को आपसे कोसो दूर रखेंगे। 

 

1. प्याज

प्याज को सब्जी या सलाद के रूप में खाएं क्योंकि इसका सेवन करने से रक्त प्रवाह सही तरीके से चलाता है। इसी के साथ बढ़ी हुई हृदय की धड़कन को बेहतर रखता है। 

 

2. टमाटर

टमाट का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में होता है। टमाटर में विटामिन सी, बीटाकेरोटीन, लाइकोपीन, विटामिन ए व पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है। जिसका सेवन करने से दिल की बीमारी का खतरा टल जाता है। 

 

3. लौकी

लौकी खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर सामान्य हो जाता है । अगर ताजी लौकी का रस निकालकर उसमें पुदीने की 4 पत्ती और तुलसी के 2 पत्ते डालकर पीया जाए तो काफी लाभ मिलता है।

 

4. लहसुन

लहसुन का इस्तेमाल भोजन में करें। सुबह खाली पेट लहसुन की 2 कलियां पानी के साथ निगलने से काफी फायदा मिलता है। 

 

5.गाजर

दिल की धड़कन को कम करने के लिए गाजर बहुत ही लाभदायक है। गाजर का रस पीएं और डाइट में हरी सब्जियां का इस्तेमाल करें। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static