Birth control गोलियों से होने वाले साइड इफेक्ट को कम करते हैं ये फूड्स

punjabkesari.in Wednesday, May 02, 2018 - 03:38 PM (IST)

परिवार को आगे बढ़ाने के लिए पति-पत्नी की आपसी सहमति का होना बहुत जरूरी है कि वे बच्चा चाहते हैं या नहीं। खुद को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाने या फिर किसी और वजह से बच्चे के लिए पार्टनर कुछ समय चाहते हैं। इन चाहे गर्भ को रोकने के लिए महिलाएं कई तरह की गर्भनिरोधक दवाइयों का सेवन करती हैं। इन दवाइयों का सेवन करने से साइड इफैक्ट होने का डर रहता है। जिससे हार्मोंस में बदलाव,सिर दर्द,मोटापा,चक्कर आना,पीरियड्स की अनियमित्ता आदि कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं। इस तरह के साइड इफैक्ट से बचने के लिए अपने डाइट में इस तरह के फ्रूड्स शामिल करना जरूरी है, जिससे संक्रमण से बचा जा सके। 


केला
विटामिन बी महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है और यह केले में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह शरीर में सेरोटोनिन नामक हॉर्मोन बनाने में मदद करता है। जो गर्भनिरोधक गोलियों से होने वाले साइड इफेक्ट से बचाता है। 


दही 
सुपरफूड की लिस्ट में शामिल दही सेहत के लिए बहुत अच्छा है। दही में राइबोफ्लेविन और विटामिन बी भरपूर मात्रा में होता है। यह बॉडी पेन,सिरदर्द और शरीर के कुछ हिस्सों में होने वाली ऐंठन से राहत दिलाता है। इंफैक्शन दूर करने के लिए दही का सेवन लाभकारी है। इसे अपने आहार में जरूर शामिल करें।  


सिट्रस फ्रूट
खट्टे फल जैसे संतरा,मौसम्बी,नींबू आदि में मौजूद विटामिन सी गोलियों से होने वाले एलर्जी से बचाव रखता है। इससे स्किन भी ग्लों करती है और बालों का झड़ना बंद हो जाता है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static