प्रैग्नेंसी में जरूर खाएं ये फूड, नहीं होगी कोई परेशानी!

Thursday, May 11, 2017 11:15 AM
प्रैग्नेंसी में जरूर खाएं ये फूड, नहीं होगी कोई परेशानी!

पंजाब केसरी(पेरेंटिग)-  'प्रैग्नेंसी पीरियड' में हर काम करने को लेकर चिंता बनी रहती है। चलना-फिरना,उठना-बैठना यहां तक की सोना भी हो तो ध्यान रखना पड़ता है कि किस करवट सोएं। वैसे इस समय खाने-पीने को लेकर भी बहुत कुछ सोचना पड़ता है। आपके दोस्त,परिवार और आस-पड़ोस वाले न जाने कितनी सलाह दे देते हैं,जिससे मां बनने वाली औरत यह तय ही नहीं कर पाती कि वे क्या खाए और क्या न खाएं। आप भी 'प्रैग्नेंट' हैं और खाने को लेकर चिंता में रहती हैं तो हम आपकी यह परेशानी दूर कर देते हैं। आइए जाने गर्भावस्था में कौन से 'फूड' है 'बैस्ट'। 
 

1. डेयरी प्रॉडक्ट
दूध और दूध से बनी चीजें,दही,पनीर के 'आइसक्रीम' को अपने आहार में जरूर शामिल करें। इसमें 'प्रोटीन' और 'कैल्शियम' भरपूर मात्रा में होता है जो गर्भावस्था में सेहत संबंधी आने वाले परेशानियों से बचाए रखता है। 
 

2. शक्करकंदी
शक्करकंदी 'बीटा-कैरोटीन' का सबसे अच्छा स्त्रोत है। जो शरीर में जाकर 'विटामिन ए' में बदल जाता है। बच्चे के विकास के लिए 'विटामिन ए' बहुत जरूरी है। अपने खाने में इसको शामिल करें। 
 

3. अंड़े
अंड़े खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व गर्भावस्था में बच्चे के शारीरिक विकास के लिए यह बहुत जरूरी है। 
 

4. ब्रोकली और हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियां,पालक,'ब्रोकली', कैले में 'विटामिन','मिनरल्स','प्रोटीन' और 'कैल्शियम' भरपूर मात्रा में पाया जाता है। तो सोचने के बजाए आज से ही इस सब्जियों को खाना शुरू कर दें।  


5.एवोकैडो
'एवोकैडो' खाने में टेस्टी होने के साथ सेहत के लिए हैल्दी भी होता है। इसमें 'पोटाशियम','मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड'(MUFA) और 'फाइबर' पाया जाता है जो बच्चे को स्वस्थ रखता है। इसके साथ ही यह तत्व गर्भवती महिलाओं के पैरों में होने वाली एेंठन से राहत दिलाने में मदजगार हैं। 


6.सैल्मन
'सैल्मन'(Salmon) फिश में ओमैगा 3 फैटी एसिड होता है जो बच्चे की आंखों और दिमाग के विकास के लिए फायदेमंद है। 


7. बीन्स
खाने में मटर,बीन्स,दालें,चने,सोयाबीन को खाने में शामिल करें। बीन्स में फोलेट, फाइबर के अलावा और भी बहुत से जरूरी तत्व होते हैं जो गर्भावस्था में होने वाली परेशानियों से राहत दिलाता है। 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!