10 महीने के बच्चे को खिलाएं ये हैल्दी डाइट

punjabkesari.in Saturday, Mar 25, 2017 - 09:20 AM (IST)

पेरेंटिंग:  जब कोई शिशु जन्म  लेता है तो 6 महीने तक उसे मां का दूध पीलाने की सलाह दी जाती है। इसके बाद पेरेंट्स अपने बच्चों को ऐसे चीजें खाने के लिए देते, जिनका वह आसानी से निगल सकें। यह जरूरी भी है। जब बच्चा 9 या 10 महीने का होता है तो उसकी डाइट ठोस आहार में बदल जाती है क्योंकि इस उम्र में बच्चे के दांत निकल रहे होते है, उन्हें खाने के लिए कुछ न कुछ चाहिए होता है। ऐसे में उसे अच्छी डाइट और भरपूर पोषक तत्‍व की जरूरत होती है। अगर आप भी चाहती है कि आपका बच्चा इस उम्र में एनर्जी भरपूर और उसका कद जल्दी से लंबा हो तो आज हम आपको कुछ हैल्दी आहार के बारे में बताएंगे, जिनको बच्चों की डाइट में शामिल करें। 

 

1. सूप 

अपने बच्चे को चिकन या हैल्दी सब्जियों का सूप बनाकर दिन में तीन टाइम पिलाएं क्योंकि इनसे बच्चे तो भरपूर प्रोटीन और जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे। 

2. ओट्स 

ओट्स बच्चे के बेहतर पेट के लिए बैस्ट है। इससे बच्चों को कब्ज की समस्या भी नहीं होगी। 

3. कुकीज

कुकीज को 10 महीने का बच्चा आसानी से खा सकता है। बच्चे को दूध से बनी कुकीज खिलाएं, इससे बच्चे को ताकत मिलेगी। 

4. सब्‍जियां 

बच्चे को ऐसी सब्जियां खिलाएं जो आसानी से बच भी जाए और प्रोटीन बी भरपूर मिले। शकरकंद और उबली गाजर ऐसी ही सब्जियां है जो 10 महीने के बच्चे के लिए बैस्ट डाइट है। 

5. मुलायम चावल 

10 महीने के बच्चे को दूध में चावल पीस कर खिलाएं। इससे बच्चे का पेट भर भी जाएगा और उसे ताकत भी मिलेगी। 

6. सादी या मीठी दही

बेहतर होगा कि बच्चे को सादी दही खिलाए,अगर वह नहीं खा रहा तो उसका टेस्ट चेंज करने के लिए मीठा मिला लें। याद रखें कि दही बच्चे को हमेशा सुबह के समय ही खिलाएं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static