सिर्फ खाने में ही नहीं, घर के कामों में भी मददगार है सिरका

punjabkesari.in Saturday, Feb 25, 2017 - 08:21 PM (IST)

इंटीरियर डैकोरेशनः सिरका का इस्तेमाल हर किचन में किया जाता है। लोग आचार, चटनी और कई खाने की चीजों में इसका इस्तेमाल करते हैं। खाने के अलावा इसके और भी कई फायदे हैं जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते। सिरके से घर की सफाई भी की जा सकती है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप सिरके से घर की सफाई कर सकते है।

1. दीवारों पर लगे वॉल पेपर को निकालने के लिए सिरका बहुत फायदेमंद है। बोतल में सिरका और पानी को मिलाकर घोल तैयार कर लें। बाद में उस जगह पर स्प्रे करें। कुछ देर एेसे ही रहने दें। फिर वॉल पेपर निकालें। 

2. टॉयलेट या फिर किचन की सेल्फ को साफ करने के लिए भी सिरका का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे सेल्फ चमक उठेगी।

3. किचन की टाइल्स को साफ करने के लिए टूथब्रश में थोड़ा सा सिरका लगा लें। इससे टाइल्स को साफ करें। सिरका से टाइल्स पर जमी गंदगी दूर होगी।

4. वुडन की चीजों को साफ करने के लिए सिरका का यूज करें। पानी में सिरका मिलाकर सफाई करने से वुडन की चीजें बिल्कुल साफ हो जाती है।

5. पेंटब्रश को कई बार साफ करने पर भी वह पहले की तरह नहीं हो पाते। एेसे में सिरके में ब्रश को कुछ देर डुबोकर रख दें। इससे ब्रश साफ हो जाएगा।

6. पानी के संपर्क में आने से लोहे की चीजों को जंग लग जाता है। जंग को दूर करने के लिए सिरका का इस्तेमाल करें। जंग लगी चीजें को सिरके के साथ साफ करें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static