सोयाबीन खाने से मिलते हैं कई चौंकाने वाले फायदे

punjabkesari.in Tuesday, May 23, 2017 - 08:27 AM (IST)

 सोया हमें कुदरत से वरदान के रूप में मिला है। यह एक ऐसा आहार है जिसमें प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने से डिलीवरी के बाद आई औरतों में कमजोरी भी दूर हो जाती है। इसमें कैलिश्यम,ओमेगा -6, ओमेगा -3,फाइबर जैसे तत्व मौजूद होते है जिससे शरीर की कितनी ही बीमारियों का इलाज संभव है। जो लोग बराबर सोयाबीन का सेवन करते है वे लोग जल्द बूढ़ा नही होते है। आज हम आपको सोयाबीन के फायदों के बारे में आपको बताएंगे।

सोयाबीन खाने के फायदे (Benefits of Soyabean)

1. हाईपरटैंशन
सिर्फ आधा कप रोस्टेड सोयाबीन रोज 8 हफ्तों तक खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो जाता है।
2. त्वचा संबंधी रोगों में लाभकारी
ये शरीर के खून को साफ करता है। एनीमिया से बचने के लिए भी सोयाबीन का उपयोग कर सकते है।
3.दिल के रोगों में फायदेमंद
सोयाबीन खून में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।इसलिए यह दिल के रोगियों के लिए लाभदायक है।
4.डिप्रेशन 
सोयाबीन खाने से मेमोरी पावर बढ़ती है और तनाव व चिड़चिड़ापन खत्म हो जाता है, जिससे मन शांत रहता है।
5.हड्डियां मजबूत
इसके लगातार प्रयोग से हड्डियों की कमजो़री दूर होती है जिससे अस्टियोपोरोसिस नामक बीमारी का खतरा नहीं रहता।
6.कैंसर 
इसमें भरपूर मात्रा में  कैंसर प्रतिरोधक क्षमता पाई जाती है जिससे स्तन व प्रोस्टेट कैंसर काफी हद तक रोका जा सकता है।महिलाओं में 45 वर्ष की आयु के बाद मेनोपोज की समस्या से आने वाले बदलावों को भी काफी कम करता है।
7.प्रोटीन
शरीर के लिए प्रोटीन की बहुत आवश्यकता होती है और सोयाबीन दूध में अंडा, मांस , मछली से कहीं अधिक ज्यादा प्रोटीन होता है। सोयाबीन में शरीर को ताकत देने वाले जरूरी रसायन मौजूद होते हैं जिससे हमारे दिमाग, फेफड़े,दिल,नाखून, बाल आदि मजबूत होते है।
8.विभिन्न प्रकार से उपयोग
अलग-अलग वर्गों के लोग सोयाबीन का सेवन अुपने- अपने तरीके से करते हैं। जैसे कुछ लोग सोयाबीन का दूध का उपयोग करते हैं तो कुछ लोग सोयाबीन के पनीर की सब्जी बनाकर खाते हैं या सोयाबीन के पनीर को रुखा ही खाते हैं। अभी इस समय सभी जगह पर सोयाबीन के तेल का उपयोग भी काफी मात्रा में होता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static