त्वचा और बालों के लिए बैस्ट है गुलाबजल

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2017 - 05:17 PM (IST)

गुलाब जल का लाभ : खूबसूरत त्वचा पाने का सपना हर किसी का होता है। वहीं, चेहरे की सुंदरता हमारी पर्सनैलिटी का अहम हिस्सा भी है। चेहरे पर मौजूद छोटा-सा दाग खूबसूरती को कम कर देता है। एेसे में गुलाब-सा निखार पाने के लिए अपनी स्किन का ख्याल रखना बहुत आवश्यक है। चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए गुलाब जल सबसे बेहतर है। इसमें पाए जाने वाले औषधीय गुण त्वचा संबंधित कई समस्याओं को दूर करते है। गुलाबजल हर तरह की स्किन (ड्राई, ऑयली, नॉर्मल) को सूट करता है। इसका सिर्फ लड़कियां ही नहीं बल्कि लड़के भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण को भी दूर करते है। अगर आप भी ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो आज से ही इसका इस्तेमाल करना शुरू कर दें। दिन की बजाय रात को गुलाब जल का इस्तेमाल करने से अधिक फायदा मिलता है। 

त्वचा के लिए 

बंद पोर्स 
गुलाबजल लगाने से स्किन का पीएच लेवल बैंलेंस रहता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इसका इस्तेमाल जरूर करें। दरअसल, यह स्किन पर ऑयल आने से रोकता है। गुलाब जल एक तरह का क्लीज़र है जिससे त्वचा पर मौजूद गंदगी दूर होती है और बंद पोर्स खुलते है। 

फेशियल टोनर
गुलाबजल फेशियल टोनर की तरह काम करता है। इसमें मौजूद एस्ट्रिंजेंट गुण पोर्स को टाइट करते है। मुंह धोने के बाद गुलाब जल से चेहरे को साफ करें। 

मुंहासों से छुटकारा
PunjabKesari
लड़कियां अक्सर चेहरे पर होने वाले मुंहासों से परेशान रहती हैं। इसके लिए एक बड़े चम्मच नींबू के रस में एक बड़ा चम्मच गुलाब जल मिलाकर मुंहासों पर लगाएं। आधे घंटे बाद चेहरे को पानी से धो लें। आप चाहें तो मुल्तानी मिट्टी में भी इसे मिक्स करके लगा सकते है। इससे पोर्स साफ होगे और मुंहासों की समस्या से छुटकारा मिलेगा। 

झुर्रियां करें कम
बढ़ती उम्र या फिर शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी के कारण चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है। झुर्रियां कम करने में भी गुलाब जल मददगार है। नींबू का रस, चंदन पाउडर और गुलाबजल का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। इससे झुर्रियां कम होगी। 

मेकअप रिमूवर 
मेकअप उतारने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करें। नारियल तेल की कुछ बूंदों में गुलाब जल मिक्स करें। इस मिक्सर को रुई में लेकर चेहरा साफ करें। 

बालों के लिए 
मुलायम बाल
रात को सोने से पहले गुलाब जल से सिर की मालिश करें और सुबह बालों को धो लें। इससे बाल मुलायम होगे। इससे रूसी की समस्या भी दूर होती है। 

रूखे बालों के लिए बैस्ट 
अगर आप रूखे और बेजान बालों से परेशान है तो गुलाबजल का इस्तेमाल करें। गुलाब जल और ग्लिसरीन को बराबर मात्रा में मिक्स कर लें। इसे स्कैल्प पर लगाएं। 10 से 15 मिनट के लिए मसाज करें। आधे घंटे बाद बालों को धो लें।

लंबे और मजबूत बाल
गुलाबजल और ऑलिव ऑयल को मिक्स करके बालों में लगाएं और मालिश करें। एक घंटे के बाद में बालों को शैंपू से धो लें।

अन्य फायदे
सिर दर्द से आराम 
अधिकतर लोग सिर दर्द होने पर पेनकिलर का सेवन करते हैं लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल भी सेहत के लिए हानिकारक होता है। फ्रिज में रखे एकदम ठंडे गुलाबजल में रूई को भिगोकर सिर पर रखें। सिर दर्द से आराम मिलेगा।

अच्छी नींद
तनाव और दिनभर की थकान के कारण कई बार रात को अच्छे से नींद नहीं आती। एेसे में रात को सोने से पहले आंखों में कुछ बूंदे गुलाब जल की डालें। इससे आराम मिलेगा और नींद अच्छी आएगी। इससे आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

एंटी-सेप्टिक 
गुलाब में मौजूद तत्व एंटी-सेप्टिक का काम करते है। जली हुई त्वचा पर ठंडा-ठंडा गुलाब जल लगाने से जलन से राहत मिलती है। यह घाव को जल्द भरने में भी मदद करता है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static