आलू के इस्तेमाल से करें इन 7 'स्किन प्रॉब्लम्स' को दूर!

punjabkesari.in Tuesday, May 23, 2017 - 08:28 AM (IST)

पंजाब केसरी(ब्यूटी): आलू का इस्तेमाल हर घर में किया जाता है। आलू के बने पकवान लोग बड़े चाव से खाते हैं। कुछ लोग इसे खाने से परहेज भी करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे शरीर में चर्बी बढ़ती है लेकिन इसमें कई पौष्टिक तत्व पाए जाते है। आलू में विटामिन सी, बी, आयरन, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे तत्व भरपूर मात्रा में होते है जो कि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं, स्किन की भी कई परेशानियों को दूर करने में आलू मददगार है। 

1. डार्क सर्कल
PunjabKesari
नींद न पूरी होने के कारण कई बार आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते है। एेसे में अालू के टुकड़े को लेकर डार्क सर्कल पर मसाज करें। बाद में ठंडे पानी से धो लें। 

2. झुर्रियों को करें दूर
PunjabKesari
झुर्रियों के लिए आलू बहुत फायदेमंद है। कच्चे आलू को पीसकर चेहरे पर लगाएं। इससे झुर्रियां दूर होगी। 

3. रंगत में निखार 
PunjabKesari
आलू को पीसकर पेस्ट बना लें। इसमें नींबू मिलाकर चेहरे पर लगाएं। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से चेहरे का रंग साफ होता है। 

4. ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद
दही और आलू को मिलाकर पैक बना लें। इसे चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं। इससे डेड स्किन दूर होती है। 

5. नैचुरल क्लींजर
आलू चेहरे के लिए नैचुरल क्लींजर की तरह काम करता है। आलू के साथ खीरे को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर मौजूद गंदगी दूर होगी। 

6. सनबर्न
गर्मियों में अधिकतर लोगों को सनबर्न की समस्या झेलनी पड़ती हैं। आलू को टुकड़ों में काटकर फ्रिज में रख दें। ठंडे होने पर इसे सनबर्न वाली जगह पर लगाएं। इससे आराम मिलेगा। 

7. जलन
गर्मी के मौसम में स्किन संबंधित कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे कि रैशेज, जलन और खुजली। एेसे में आलू का इस्तेमाल करें। इससे जल्द आराम मिलेगा। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static