बच्चों के आउटडोर गेम्स खेलने के फायदे

punjabkesari.in Tuesday, Jun 20, 2017 - 04:42 PM (IST)

पंजाब केसरी(पेरेंटिंग) : बदलते लाइफस्टाइल के साथ बच्चों में भी काफी बदलाव आया है। आजकल ज्यादातर बच्चे घर में टीवी देखने, कम्प्यूटर चलाते या फिर मोबाइल पर गेम खेलते नज़र आते हैं। इन सब में बच्चें खेलना कूदना भूल जाते हैं। इस कारण बहुत कम उम्र में ही बच्चें मोटापे का शिकार हो जाते हैं और उन्हें कई बीमारियों का सामना करना पडता हैं। एेसे में ज़रूरी है कि बच्चों को आउटडोर गेम खेलने के लिए प्रेरित करें जो कि उनके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है। 


1. स्वास्थ्य
फ़ुटबॉल, क्रिकेट और बैडमिंटन जैसे आउटडोर गेम खेलकर आप अपने बच्चों के अच्छे दोस्त भी बन सकते हैं जिससे आपके और बच्चों के बीच तनाव कम होता है और आपसी समझ बढ़ती है। 

2. पुस्तकों से दोस्ती
बच्चों को ज्ञानवर्धक, रोचक और प्रेरक पुस्तकें पढ़ने को दे सकते हैं। उन्हें लाइब्रेरी का सदस्य बनाएं। ये पुस्तकें सकारात्मक सोच का विकास भी करती हैं।

3. शारीरिक और मानसिक विकास
आउटडोर गेम खेलने से न सिर्फ शारीरिक विकास होता है बल्कि इससे मानसिक विकास भी होता है। आउटडोर गेम खेलने से सोचने समझने की क्षमता बढ़ जाती है जिससे बच्चे और बुद्धिमान बनते हैं। इसलिए बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ खेलने के लिए भी प्रेरित करें।

4. फ्रेंडशिप
आउटडोर गेम खेलने से बच्चें कई नएं दोस्त बनाते हैं और उन्हें टीम में रह कर काम करने की आदत बनती है।

5. फैमिली
स्कूल से आते ही बच्चे लैपटॉप और मोबाइल से चिपक जाते हैं। इसलिए अपनी फैमिली को वक्त नहीं दे पाते। एेसे में बच्चों को अपनी फैमिली के साथ आउटडोर गेम खेलना चाहिए। इससे रिश्तों में  नज़दीकियां आएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static