रोज खाएं 1 अमरूद, मिलेंगे अनेक फायदे

Friday, November 10, 2017 2:54 PM
रोज खाएं 1 अमरूद, मिलेंगे अनेक फायदे

सामान्य मिलने वाले फल अमरूद में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर भरपूर होता है जबकि कोलेस्ट्रॉल ना के बराबर। यह पेट को जल्दी भर देता हैं, जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती। शुगर की मात्रा कम होने की वजह से यह डायबिटीज के मरीज के लिए लाभदायक है। इसके अलावा यह हरा और मीठा फल सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर रखने में सक्षम है। 

-वजन घटाने में मददगार
PunjabKesari
अमरूद खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मददगार है। इसमें कैलोरी बहुत कम और फाइबर ’यादा होता है। एक कम अमरूद में 112 कैलोरी होती है जिससे बहुत समय तक भूख का अहसास नहीं होता और धीरे-धीरे वजन भी कम होना शुरू हो जाता है। 

-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत
विटामिन सी शरीर में रोगों से लडऩे की क्षमता को मजबूत बनाता है लेकिन आप शायद यह नहीं जानते कि संतरे के मुकाबले अमरूद में चार गुणा ’यादा विटामिन सी होता है। इससे खांसी,जुकाम जैसे छोटी-मोटी इंफैक्शन से बचाव रहता है। 

-कैंसर से बचाव 
अमरूद में एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन भरपूर मात्रा में होता है जो बॉडी में कैंसर सैल को बढऩे से रोकने का भी काम करता है। 

-आंखों की रोशनी बढ़ाएं
विटामिन ए आंखों को स्वस्थ रखने का काम करता है। अमरूद में पाए जाने वाले पोषक तत्व मोतियाबंद बनने की संभावना को कम करते है। इसे खाने से कमजोर आंखों की रोशनी बढऩे लगती है। 

-ब्लड प्रैशर कंट्रोल
इसमें मौजूद फाइबर और पोटाशियम ब्लड में कोलेस्ट्राल कंट्रोल करने में मददगार है। अपरूद खाने से दिल की धड़कन और ब्लड प्रैशर नियमित रहता है। 

-दांत मजबूत
दांत और मसूढों के लिए भी अमरूद बहुत फायदेमंद हैं। मुंह के छाले को दूर करने के लिए अमरूद की पत्तियां चबाने से राहत मिलती है। अमरूद का रस घाव को जल्दी भरने का काम करता है। 
 
-डायबिटीज कंट्रोल
अमरूद में मौजूद फाइबर डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मददगार है जो बॉडी में शर्करा की मात्रा को संतुलित तरीके से अवशोषित करने का काम करता है। इससे खून में शूगर की मात्रा में जल्दी से बदलाव नहीं होता। 

-तनाव करें कम
PunjabKesari
मैग्निशियम तनाव के हार्मोंस को कंट्रोल करने का भी काम करता है जो अमरूद में  भरपूर मात्रा में होता है। दिन भर की थकावट दूर करना चाहते हैं तो अमरूद खाएं। इससे मानसिक रूप से थकान नहीं होती।

-एंटी एजिंग गुणों से भरपूर 
एंटी एजिंग गुणों से भरपूर अमरूद स्किन के डैमेज सैल की मरम्मत कर उसे हैल्दी रखता है, जिससे जल्दी झुर्रियां व झाइयां भी नहीं पड़ती। इसकी पत्तियों को पीसकर पेस्ट बनाए फिर आंखों के नीचे लगाएं। इससे आंखों की सूजन और काले घेरे सही होंगे।

-सांसों की दुर्गंध
मुंह से दुर्गंध आती हैं तो अमरूद की कोमल पत्तियों को चबाएं।

-पेट संबंधी परेशानियां
-अगर आप अमरूद का सेवन काले नमक के साथ करते हैं तो इससे पाचन संबंधी परेशानी दूर होती है। 
-ब‘चे के पेट में कीड़े पड़ गए हैं तो उन्हें अमरूद खाने को दें। 
-कब्ज की समस्या है तो खाली पेट पका हुआ अमरूद खाएं।
-पित्त की समस्या में भी अमरूद खाना काफी फायदेमंद है।
 

फैशन हाे या ब्यूटी टिप, महिलाअाें से जुड़ी हर जानकारी के लिए डाउलनाेड करें NARI APP



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!