अनिद्रा की समस्या से निजात पाने के लिए लहसुन का करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Saturday, Mar 10, 2018 - 03:04 PM (IST)

लहसुन का इस्तेमाल खाने के स्वाद में अलग टवीस्ट् देने के लिए किया जाता है। इसमें विटामिन्स, सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कि अनिद्रा, गंजापन और हार्मोन संबंधी समस्याओं से दूर रखते हैं लेकिन इसे पका कर खाने से इसके गुण खत्म हो जाते हैं। रोजाना लहसुन की एक कली खाने से बहुत सारे रोगों से बचा जा सकता हैं। लहसुन खाने के अलावा इसे तकिए के नीचे रख कर सोने से भी कई हेल्थ समस्याओं को खत्म किया जा सकता है। आज हम आपको लहसुन तकिए नीेचे रख कर सोने के फायदे बताएंगें, जिसे इस्तेमाल करके आप कई हेल्थ समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

लहसुन को तकिए के नीचे रख कर सोने के फायदे

अनिद्रा की समस्या से पाए छुटकारा

PunjabKesari
कई बार लोगों को ज्यादा देर काम करने के बाद भी अच्छी नींद नहीं आती। कुछ लोग इस परेशानी को दूर करने के लिए नींद की मेडिसिन लेते हैं, जिसकी आदत पड़ जाती है बाद में जिसके बिना नींद नहीं आती। आप इस समस्या से निजात पाने के लहसुन की कली का इस्तेमाल कर सकते हैं। लहसुन को तकिए नीचे रख कर सोने से सकरात्मक ऊर्जा मिलती है, जिससे बहुत अच्छी नींद आती है।


थकावट को करें दूर
लहसुन की सुगंध थकावट को दूर करके दिमाग को फ्रैश रखने में मदद करती है। कुछ लोग लहसुन की सुगंध पसंद नहीं करते लेकिन रोजाना इसके इस्तेमाल से आदत पड़ सकती है। यह थकावट को दूर करने का सबसे आसान तरीका है।

 जिंक की कमी करें दूर
लहसुन शरीर में जिंक की पूर्ति करने में सहायक होता है। जिंक की कमी होने पर थकावट, वजन कम होना या बढ़ना, भूख नहीं लगना आदि समस्याएं होने लगती है। ऐसे में आपको लहसुन का इस्तेमाल करना चाहिए।

बुरे सपनों से पाएं छुटकारा

PunjabKesari
कई बार बुरे सपनों के कारण दिमाग पर टेंशन पड़ने लगती है, जिसके कारण भी नींद पूरी नहीं हो पाती। इस समस्या से निजात पाने के लिए रात को सोने के समय लहसुन की कली तकिए के नीचे रखें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static