क्या आप जानते हैं, दिन में किस समय दूध पीने से मिलता हैं अधिक फायदा

punjabkesari.in Monday, Apr 30, 2018 - 06:15 PM (IST)

दूध कब पीना चाहिए : शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए दूध का सेवन करना बहुत जरूरी है। पोषक आहार में शामिल दूध स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। इसका सेवन छोटे बच्चों के साथ-साथ हर आयु वर्ग के लिए बहुत जरूरी है लेकिन दूध का सेवन अगर सही समय पर किया जाए तो इसका फायदा ज्यादा मिलता है। पाचन की क्रिया सुबह,दोपहर,शाम और रात को अलग-अलग तरीके से काम करती है। इसका पूरा फायदा लेने के लिए जानें कौन से समय में दूध पीना है बैस्ट। 


1. सुबह के समय न पीएं दूध 
बहुत से लोग सुबह के समय दूध का पीना पसंद करते हैं। स्वास्थ्य की नजर से देखा जाए तो इस समय दूध पीना अच्छा नहीं होता। दूध में हैवी प्रोटीन पचाने को आसानी से पचाने में इस समय दिक्कत आती है। जिससे पेट का भारीपन महसूस होने लगता है। 
 

2. दोपहर को करें दूध का सेवन
बढती उम्र के लोगों को भी बच्चों की तरह कैल्शियम की जरूरत होती है। दोपहर के समय अधेड़ उम्र के लोगों को दूध पीने से फायदा मिलता है। इससे कैल्शियम का पोषण हड्डियों तक पूरी तरह से मिलता है। इससे यूरिन और स्टोन जैसी समस्याओं से भी बचाव रहता है। 
 

3. शाम के समय पीएं दूध 
आंखों को रोशनी बढ़ाने के लिए शाम के समय दूध का सेवन करना बैस्ट है। इस समय शरीर कैल्शियम को आसानी से अवशोषित कर लेता है। बच्चों को इस समय दूध जरूर पिलाएं। 


4. रात को दूध पीने से मिलेगा फायदा
रात को सोने से एक डेढ घंटा पहले दूध पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे सारे दिन की थकावट उतर जाती है और नींद भी बहुत अच्छी आती है क्योंकि दूध में पाए जाने तत्व एमिनो एसिड ट्रीप्टोफन को बूस्ट करते हैं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static