इस तरह करें तेजपत्ते का सेवन, हर दर्द से मिलेगी राहत

Friday, June 8, 2018 1:15 PM
इस तरह करें तेजपत्ते का सेवन, हर दर्द से मिलेगी राहत

 तेजपत्ता के फायदे इन हिंदी : पूरा दिन काम करने से सिर दर्द, जोड़ों का दर्द और कमर दर्द होने लगता है। इन दर्द से छुटकारा पाने के लिग लोग पेनकिलर खाते हैं। मगर जरूरत से ज्यादा दवाईयों का सेवन करने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है। एेसे में एक घरेलू चीज का इस्तेमाल करके दर्द को चुटकियों में दूर कर सकते हैं। 


वह चीज है तेजपत्ता । तेजपत्ता हर घर में पाया जाता है। इसका इस्तेमाल लोग खाने और चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। मगर बहुत कम लोग होंगे जो यह बात जानते होंगे कि तेजपत्ते से हर तरह के दर्द को दूर किया जा सकता है। इसमें कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, सेलेनियम और आयरन की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है। इसके अलावा तेजपत्ता कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है जो कैंसर, ब्लड क्लॉटिंग और दिल की कई गंभीर बीमारियों से बचाते हैं। आज हम आपको तेजपत्ते की ड्रिंक के बारे में बताएंगे जिसको पीने से हर तरह के दर्द से राहत मिलेगी। तो चलिए जानते हैं उस ड्रिंक के बारे में। 

 

ड्रिंक बनाने के लिए जरूरी सामान

PunjabKesari

1. 3 बड़े तेजपत्ते
2. 2  नींबू
3. लगभग आधा लीटर पानी

 

ड्रिंक बनाने का तरीका
तेजपत्ते की ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले 3 तेज पत्ते लें। अब इन पत्तों को अच्छे से धो लें। नींबू को 7 से 8 टुकड़ों में काट लें। फिर एक बर्तन में आधा लीटर पानी लेकर उसमें दोनों सामग्रियों को डाल दें। इसको थोड़ी देर के लिए उबलने दें। इस ड्रिंक को ठंडा हो जाने दें और फिर पिएं।

 

ड्रिंक पीने के फायदे
तेजपत्ते में एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते है जो शरीर की सूजन को कम करके दर्द से राहत दिलाने का काम भी करता है। अगर आप चाहे तो दालचीनी, लौंग और तेजपत्तों को पानी में अच्छे से पीसकर लेप बना लें। इस लेप को दर्द या सूजन वाली जगह पर लगाएं। 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन