रोजाना पीएं दालचीनी वाला दूध और फिर देखें कमाल

punjabkesari.in Tuesday, Jun 27, 2017 - 05:52 PM (IST)

पंजाब केसरी (सेहत) : दालचीनी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल मीठे और नमकीन हर तरह के व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है। इसकी सुगंध से खाने का जायका और भी बढ़ जाता है। दालचीनी में कई ऐसे गुण हैं जो सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। ऐसे में अगर दालचीनी का दूध के साथ सेवन किया जाए तो शरीर को दोगुना फायदा होता है। 1 गिलास दूध में 2 छोेटे चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से कई बीमारियां दूर होती हैं।

1. पाचन क्रिया
दालचीनी वाला दूध पीने से पाचन क्रिया स्वस्थ होती है और पेट में एसिडिटी की समस्या भी नहीं रहती। ऐसे में जिन लोगों को खाना पचाने में मुश्किल होती है उन्हें हर रोज इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

2. डायबिटीज
इसमें ऐेसे कंपाउंड मौजूद होते हैं जो शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल में रखते हैं। ऐसे में डायबिटीज के रोगी के लिए दालचीनी वाला दूध काफी फायदेमंद होता है।

3. अच्छी नींद
 जिन लोगों को रात में अनिद्रा की समस्या होती है उन्हें सोने से पहले 1 गिलास दूध का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे नींद अच्छी आएगी।

4. त्वचा और बाल
दालचीनी पाउडर त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। दालचीनी वाला दूध पीने से इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण स्किन और बालों की कई समस्याओं को दूर करता है।

5. मजबूत हड्डियां
इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। जिन लोगों को गठिया की समस्या होती है उन्हें नियमित रूप से इस दूध का सेवन करना चाहिए।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static