स्किन से लेकर बालों की सभी प्रॉबल्म को दूर करें चुकंदर

punjabkesari.in Sunday, Sep 17, 2017 - 05:17 PM (IST)

अधिकतर लोग चुकंदर का इस्तेमाल जूस या सैलेड के रुप में करते है।चुकंदर का टेस्ट काफी अच्छा और स्ट्रॉग होता है। इसमें मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स शरीर में खून की कमी पूरा कर देते है लेकिन सेहत के साथ-साथ चुकंदर हमारी स्किन और बालों से जुड़ी कई समस्यों को दूर करने में भी सहायक है। जी हां, चकुंदर को नैचुरली तरीके से इस्तेमाल करने से त्वचा और बालों की समस्याएं गायब हो सकती है। आइए जानते है इसको इस्तेमाल करने का सही तरीका।


1. झुर्रियां करें गायब
चुकंदर में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स चेहरे पर मौजूद झुर्रियों और आंखों के आसपान पड़ने वाली लाइन्स को रोकने का काम करते है।
 PunjabKesari
इस्तेमाल करने का तरीका
एक मीडियम साइज का चुकंदर ले और उसको छोटी स्लाइस में काट लें। फिर इन स्टाइल को ब्लेंडर में जालकर पतला पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद चेहरे को माइल्ड फेस वॉश के साथ धो दें। इस नुस्खे को एक हफ्ते तक लगातार इस्तेमाल करें। 

2. ड्राई स्किन को करें मॉश्चराइज

PunjabKesari
रोज 1 गिलास चुकंदर का जूस पीने से स्किन हाइड्रेट होती है। अगर इसका इस्तेमाल चेहरे और पूरे शरीर पर किया जाए तो इससे डेड स्किन निकल जाती है। 

3. पिंपल्स और धब्बे गायब
चुकंदर में काफी मात्रा में विटामिन C और अन्य न्यूट्रियन्स मौजूद होते है जो चेहरे पर मौजूद पिंपल्स और दाग-धब्बों को गायब कर देते है। 

4. झड़ते बालों को रोकें

PunjabKesari
चुकंदर बालों से जुड़ी सभी तरह की प्रॉबल्म को दूर कर देता है। अगर आपको भी झड़ते बालों की समस्या रहती है तो चुकंदर का इस्तेमाल करें। इसमें हाई पोटैशियम होता है जो बालों की ग्रोथ करने में मदद करता है। रोज चुकंदर का जूस पिएं क्योंकि इससे बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और उनका झड़ना बंद होगा। 

5. बालों को हाईलाइट करें 
बालों को नैचुरली हाईलाइट करने के लिए चुकंदर सबसे बैस्ट ऑप्शन है। इससे बालों को बर्गन्डी कलर मिलेगा।

PunjabKesari

इस्तेमाल करने का तरीका
मेंहदी में चुकंदर का जूस मिलाएं। फिर 2 घंटे तक इस मिक्सचर को अपने बालों पर लगाकर ऱखें। फिर बाद में बालों में शैंपू कर लें। 

6. डैंड्रर्फ का खात्मा
बालों में डैंड्रर्फ होने पर खारीश या खुजली होने लगती है। ऐसे में चुकंदर का इस्तेमाल करने से डैंड्रर्फ तो दूर होती है साथ ही इसमें मौजूद एंजाइमेटिक गुण बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने का काम करते है। चुकंदर के जूस में विनेगर मिलाकर स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static