हींग के ये गुण रखेंगे आपको हमेशा हैल्दी

punjabkesari.in Thursday, Mar 22, 2018 - 06:31 PM (IST)

हींग के गुण : हींग को मसाले में सबसे ज्यादा गुणकारी माना गया है। इसकी तीखी गंध को कुछ लोग पसंद नहीं करते लेकिन इसके गुणों के सामने इसे नजरअंदाज कर दिया जाता है। स्वास्थ्य की दृष्टि से देखा जाए तो प्राचीन समय से ही इसे आयुर्वेद में खास जगह दी गई है। सब्जियों में इसका छौंक लगाने से जायका तो बढ़ ही जाता है लेकिन इससे सेहत भी दुरुस्त रहती है। 


1. स्मरण शक्ति तेज
जिन लोगों के सोचने और याद रखने की शक्ति कमजोर है उनके आहार में हींग का इस्तेमाल जरूर करें। याददाश्त दुरुस्त होगी।   एक चुटकी हींग करेंगी पेट दर्द ठीक

2. हिचकी और डकार दूर
कुछ लोगों को एक बार हिचकी शुरू हो जाए तो बंद होने का नाम ही नहीं लेती। इसे हटाने के लिए केेले के गूदे में मसूर की दाल के दाने बराबर हींग मिलके सेवन करने से हिचकी और डकार आना बंद हो जाते हैं। 

 

3. पेट दुरुस्त
पेट ठीक न हो तो सेहत से जुड़ी और भी बहुत सी परेशानियां आनी शुरू हो जाती हैं। पेट को स्वस्थ और प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने के लिए सब्जी-दाल में हींग का छौंक लगाएं। हींग के चूर्ण का सेवन करने से हाजमा ठीक रहता है।   हींग से करें दर्द को दूर

 

4. बलगम की छुट्टी
मौसम में बदलाव आने से बलगम की परेशानी होना आम बात है। इससे छुटकारा पाने के लिए पानी में हींग डालकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को छाती पर मलें। लगातार 2-3 दिन तक ऐसा करने से कफ बाहर निकलने लगेगा।  
 

5. स्किन इंफैक्शन से राहत
त्वचा पर किसी तरह की कोई इंफैक्शन हो जाने पर पानी में थोड़ी से हींग घोलकर इससे स्किन की सफाई करें। हींग का पेस्ट लगाने से भी फायदा मिलता है। 
 

6. फटी एडिया करें ठीक
कुछ लोगों को पैरों की एडियां फटने के कारण बहुत परेशानी झेलनी पड़ती है। इससे राहत पाने के लिए नीम के तेल में हींग डालकर पैरों पर लगाएं। इससे आराम मिलेगा। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static